Rajasthan Election 2023: राजस्थान में नामांकन के साथ अब परवान पर चढ़ने लगा चुनाव प्रचार अभियान, कभी भी जारी हो सकती कांग्रेस-बीजेपी के शेष उम्मीदवारों की सूची

जयपुर: राजस्थान में नामांकन के साथ ही अब चुनाव प्रचार अभियान परवान चढ़ने लगा है. कांग्रेस 179 सीटों पर उम्मीदवार घोषित कर चुकी है. कांग्रेस ने पहली सची में 33, दूसरी में 43, तीसरी में 19, चौथी में 56, 5वीं में 5 और छठी सूची में 22 प्रत्याशी घोषित हो चुके है. ऐसे में अब 21 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम की घोषणा बाकी है. वहीं बीजेपी अब तक 184 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है. बीजेपी से 16 उम्मीदवारों के नाम की घोषणआ होना बाकी है. 

ऐसे में संभवत: आज शेष उम्मीदवारों के नामों का ऐलान हो सकता है. विधानसभा चुनाव के लिए कल नामांकन का आखिरी दिन है. दरअसल आज रविवार होने के चलते नामांकन दाखिल नहीं किया जा सकेगा. वहीं कल यानी सोमवार को नामांकन का आखिरी दिन है. अभी भी भाजपा को 16 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा करनी है. ऐसे में अंदेशा लगाया जा रहा है कि भाजपा आज दोपहर या फिर देर रात तक अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर सकती है.

भाजपा ने राजस्थान चुनाव के लिए अब तक उम्मीदवारों की चार सूची जारी की है. पहली सूची में 41, दूसरी में 83, तीसरी में 58 और चौथी में 2 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है. इस तरह भाजपा ने अब तक 184 उम्मीदवारों को चुनावी मैदान में उतारा है. वहीं 23 प्रत्याशियों के नाम का ऐलान होने के बाद अब कांग्रेस के 177 उम्मीदवारों के नाम तय हो चुके हैं. बता दें कि कांग्रेस अपनी 5 लिस्ट में 154 कैंडिडेट्स के नाम का ऐलान पहले ही कर चुकी थी. अब छह सूचियों को मिलाकर कांग्रेस अब तक 179 सीटों पर प्रत्याशी घोषित कर चुकी है. अब सिर्फ 21 सीटों पर प्रत्याशियों का एलान होना बाकी है. 

नामांकन के लिए सोमवार 6 नवंबर को ही एक मात्र दिन बचा:
आपको बता दें कि राज्य की सभी 200 सीटों पर 25 नवंबर को मतदान होना है. वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी. नामांकन की अंतिम तिथि 6 नवंबर हैं. आज  5 नंवबर को रविवार होने के कारण नामांकन का काम नहीं होगा. ऐसे में अब नामांकन के लिए सोमवार 6 नवंबर को ही एक मात्र दिन बचा है.