Rajasthan Elections 2023: मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने मतगणना की तैयारियों का किया आकस्मिक निरीक्षण, नवीनतम रूझान और परिणाम भारत निर्वाचन आयोग के ट्रेंड-टीवी के माध्यम से

जयपुर: मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने शुक्रवार को विधानसभा चुनाव-2023 के लिए आगामी 3 दिसम्बर को होने वाली मतगणना के लिए की जा रही तैयारियों का आकस्मिक निरीक्षण किया और जिला निर्वाचन अधिकारी को जरूरी निर्देश दिए. उन्होंने मतगणना से 24 घंटे पहले होने वाले मतगणना कर्मचारियों के दूसरे रेंडमाइजेशन और रविवार को सुबह 5:00 बजे होने वाले तीसरे रेंडमाइजेशन के बारे में भी जरूरी दिशा निर्देश दिए. मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने शुक्रवार को राजस्थान कॉलेज और कॉमर्स कॉलेज में स्थित मतगणना स्थल का जायजा लेकर तमाम प्रबंध पुख्ता रखने के निर्देश दिए.

ये दिए गए निर्देश:
-गुप्ता ने यहां ईवीएम की सुरक्षा व्यवस्था के बारे में जानकारी ली.
-जयपुर जिला निर्वाचन अधिकारी  प्रकाश राजपुरोहित ने यहां जयपुर जिले के 19 विधानसभा क्षेत्रों के लिए होने वाली मतगणना हेतु की जा रही तैयारियों के बारे में बताया.
-गुप्ता ने विधानसभा क्षेत्रवार बनाए गए मतगणना कक्षों में जाकर तैयारियों का जायजा लिया. 
-साथ ही डाक मतपत्रों की गणना के लिए की जा रही व्यवस्थाओं को भी देखा. मतगणना टेबलों, मतगणना कार्य में संलग्न कार्मिकों की संख्या, सुरक्षा व्यवस्था आदि के बारे में जानकारी ली.
-उन्होंने स्ट्रॉन्ग रूम की सुरक्षा व्यवस्था का निरीक्षण किया.

गुप्ता ने मतगणना स्थल पर स्ट्रांग रूम की सीसीटीवी के माध्यम से निगरानी के लिये बनायी गई व्यवस्था को भी देखा. उन्होंने मतगणना तिथि को मतगणना कार्य में लगे अधिकारियों सहित अन्य जरूरी व्यवस्थाओं में लगे सभी कर्मचारियों को भी पास जारी करने के निर्देश दिए. उन्होंने मतगणना कक्ष में राजनीतिक दलों के एजेंटो के लिए समुचित बैठक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए. गुप्ता ने उम्मीदवारों व उनके पोलिंग एजेंट्स को निर्वाचन आयोग से प्राप्त मतगणना संबंधी दिशा निर्देशों की जानकारी अनिवार्य रूप से देने कहा. 
उन्होंने सुरक्षा व्यवस्था, मीडिया सेंटर में आवश्यक सुविधाएं, गणना के लिए मतगणना सामग्री, डाक मतपत्रों की गणना, ईवीएम में दर्ज मतों की गणना, वीवीपीएटी स्लिप गणना, मतगणना की समाप्ति के बाद ईवीएम और निर्वाचन सामग्री को मुहरबंद करने और परिणाम की घोषणा के संबंध में आवश्यक दिशानिर्देश दिए. निरीक्षण के दौरान संबंधित विधानसभा क्षेत्रों के  रिटर्निंग अधिकारी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे.

नवीनतम रूझान, परिणाम ट्रेंड-टीवी के माध्यम से:
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतगणना स्थल पर मीडियाकर्मियों को मतगणना के नवीनतम रूझान और परिणाम से अवगत कराने के लिए मीडिया सेंटर में बडी एलईडी स्क्रीन पर आयोग की आईटी एप्लिकेशन ट्रेंड-टीवी के माध्यम से प्रदर्शित करने की व्यवस्था की गयी है, जिससे मीडियाकर्मियों को एक ही स्थान पर राज्य की सभी विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना के नवीनतम रूझान और परिणाम उपलब्ध हों.

इसके अतिरिक्त राज्य के आमजन को राज्य विधानसभा के आमचुनाव की मतगणना के रूझान और परिणाम से अवगत कराने के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी की वेबसाइट (https://ceorajasthan.nic.in/) पर भी लिंक दिया गया है. उक्त लिंक के माध्यम से प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र की मतगणना की राउंडवाइज सूचना उपलब्ध रहेगी. विभाग की वेबसाइट पर किस पार्टी का कौन अभ्यर्थी कितने मतों से आगे अथवा पीछे चल रहा है इसकी विधानसभावार सूचना भी विभाग की वेबसाइट पर रहेगी. मतगणना की समाप्ति के पश्चात प्रत्येक विधानसभा का आधिकारिक परिणाम भी विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगा. ECI के मोबाइल एप 'वोटर हेल्प लाइन एप' पर उपलब्ध रहेंगे. वोटर हेल्पलाइन एप गुगल प्ले स्टोर या आईओएस से डाउनलोड किया जा सकता है. 

मतगणना कार्मिकों का रेंडमाइजेशन:
मतगणना कार्मिकों का दूसरा रेंडमाइजेशन मतगणना शुरू होने से 24 घंटे पहले जिला निर्वाचन अधिकारी की ओर से सॉफ्टवेयर का उपयोग कर किया जाएगा. तीसरा और अंतिम रेंडमेजशन मतगणना के दिन सुबह 5 बजे भारत निर्वाचन आयोग के पर्यवेक्षकों की उपस्थिति में संबंधित रिटर्निंग अधिकारी द्वारा किया जाएगा. इससे पूर्व पहला रेंडमाइजेशन मतगणना की तिथि के 1 सप्ताह पूर्व जिला निर्वाचन अधिकारी की निगरानी में सॉफ्टवेयर के माध्यम से किया जा चुका है.मतगणना परिसर के अंदर अनाधिकृत व्यक्तियों के प्रवेश को रोकने के लिए सभी मतगणना केन्द्रों पर त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था स्थापित की गयी है. मतगणना स्थल पर आयोग के पर्यवेक्षकों के अलावा किसी भी व्यक्ति को मतगणना हॉल के अंदर मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नहीं होगी. प्रवीण गुप्ता ने मीडिया सेंटर की भी सारी व्यवस्थाओं का जायजा लेकर किसी भी प्रकार की कठिनाई नहीं आए यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए.