राजस्थान सरकार ने शुरू किया गुड और बेड टच, अभियान के तहत 60 लाख से ज्यादा बच्चों को किया जायेगा अवेयर

राजस्थानः राजस्थान में बढ़ते अपराधों के बीच गहलोत सरकार ने सुरक्षित बचपन अभियान को शुरू कर दिय़ा है. जिसकी शुरुआत शनिवार को जयपुर के माहेश्वरी पब्लिक स्कूल से की गई. अभियान के तहत प्रदेश के 66 हजार से ज्यादा सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले 60 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स को गुड और बेड टच के बारे में अवेयर किया जा रहा है. कार्यक्रम के दौरान शिक्षा विभाग के ACS नवीन जैन भी मौजूद रहे 

जिन्होंने बच्चों को इसके बारे में जानकारी देते हुए कहा कि प्रदेश में 75 हजार से ज्यादा टीचर्स ने आज सरकारी स्कूलों में 1 लाख से ज्यादा सेशंस के माध्यम से 60 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स को गुड और बेड टच के बारे में अवगत कराया है. हम इस अभियान को जल्द ही प्राइवेट स्कूल में शुरू करने जा रहे हैं जिसकी शुरुआत आज माहेश्वरी पब्लिक स्कूल से कर दी गयी है.

पहले 1200 अधिकारियों को शिक्षा दी गयी- जैन
उन्होंने बताया कि अभियान की शुरुआत प्रदेश स्तर पर 1200 अधिकारियों और कार्मिकों को गुड टच-बेड टच के बारे में विशेष प्रशिक्षण देकर की गयी थी. इसके बाद इन मास्टर ट्रेनर्स के माध्यम से सभी 50 जिलों के सरकारी स्कूलों से चयनित एक-एक शिक्षक को प्रशिक्षण दिया गया है. जो अब आज से अपने अपने स्कूलों में बच्चों को जागरूक करेंगे. 

अभियान बनायेगा वर्ल्ड रिकॉर्डः
क्योंकि सभी बच्चों के लिए ये जरूरी है. सभी के लिए इस अभियान को शुरू किया जायेगा. बता दें कि उम्मीद लगायी जा रही हैं कि शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित किए गए इस अभियान के बाद अब गुड टच और बेड टच अवेयरनेस प्रोग्राम को वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया जाएगा. हालांकि अभी प्रदेशभर के स्कूलों से डेटा कलेक्ट किया जा रहा है. इसके बाद वर्ल्ड रिकॉर्ड का आधिकारिक प्रमाण पत्र जारी होगा. दुनियाभर में पहली बार 60 लाख से ज्यादा बच्चों ने गुड टच और बेड टच की जानकारी एक साथ एक माध्यम से ली है. 

गौरतलब है कि आईएएस नवीन जैन अपने कामकाज और प्रबंध कौशल की वजह से राजस्थान में खास पहचान रखते हैं. उनके कार्य करने का तरीका और सक्रियता न केवल राजस्थान काडर में बल्कि देशभर के आईएएस अधिकारियों के बीच उनको अलग बनाती है. आईएएस नवीन जैन इससे पहले भी तीन विश्व रिकॉर्ड स्थापित कर चुके हैं.