राजस्थान: कटारिया बने राज्यपाल, भाजपा को चुनना होगा नया नेता प्रतिपक्ष

जयपुर: राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सबसे कद्दावर नेताओं में से एक गुलाबचंद कटारिया (78) को असम का राज्यपाल नियुक्त किए जाने के बाद पार्टी को अब विधानसभा में नया नेता प्रतिपक्ष चुनना होगा. कटारिया को रविवार को असम का राज्यपाल नियुक्त किया गया है. फिलहाल राजस्थान विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष कटारिया आठवीं बार विधायक हैं और अपने लंबे राजनीतिक जीवन में वह गृह, शिक्षा, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, आपदा प्रबंधन जैसे महत्वपूर्ण विभागों के मंत्री रह चुके हैं. वह 2003 से लगातार उदयपुर शहर विधानसभा क्षेत्र से विधायक रहे हैं. एक बार सांसद भी निर्वाचित हो चुके हैं. शिक्षा में बी.एड व विधि स्नातक हैं.

उल्लेखनीय है कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने रविवार को कई राज्यों के लिए नए राज्यपाल नियुक्त किए,जिनमें कटारिया भी शामिल हैं. राज्यपाल नियुक्त किए जाने की घोषणा के बाद कटारिया ने यहां संवाददाताओं से कहा कि उन्हें पहले इसकी कोई जानकारी नहीं थी. हालांकि परसों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उनकी बात हुई थी. कटारिया ने कहा कि मुझे इसकी जानकारी नहीं थी.परसों प्रधानमंत्री जी ने फोन जरूर किया कि कैसे हैं, क्या चल रहा है.बस इतना पूछा.इससे अधिक कोई जानकारी नहीं थी.

इसके अलावा कटारिया ने कहा कि उन्होंने कभी पार्टी से कोई पद नहीं मांगा, जो जिम्मेदारी दी गई उसे निभाया है. कटारिया राज्य के उदयपुर संभाग से आते हैं और राजनीतिक जानकारों के अनुसार इस साल के विधानसभा चुनाव से ठीक पहले उनके राज्यपाल बनने से पार्टी के राज्य संगठन को बड़ा संकेत मिला है.
इस समय राज्य विधानसभा का बजट सत्र जारी है और नेता प्रतिपक्ष के रूप में कटारिया अगले सप्ताह बजट भाषण पर चर्चा में भाग ले सकते थे.

हालांकि इस नए घटनाक्रम के बाद पार्टी को नया नेता प्रतिपक्ष चुनना होगा. पार्टी सूत्रों के अनुसार अभी कुछ कहना जल्दबाजी होगी. मौजूदा 15वीं राजस्थान विधानसभा का कार्यकाल इस साल के आखिर तक है. उल्लेखनीय है कि सदन में उपनेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ हैं.इस बीच पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनियां सहित अनेक नेताओं ने कटारिया को बधाई दी है. पूनियां ने ट्वीट किया, गुलाबचंद कटारिया जी को असम के माननीय राज्यपाल बनने पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं. उपनेता प्रतिपक्ष राठौड़ ने ट्वीट किया, राजस्थान विधानसभा में मुखरता से जनता की आवाज बुलंद करने वाले, शुचिता की राजनीति के पर्याय आदरणीय नेता प्रतिपक्ष गुलाब चंद कटारिया को असम का राज्यपाल नियुक्त होने पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं. (भाषा)