Rajasthan News: CM अशोक गहलोत आज देंगे सौगात, 2422 करोड़ की लागत से 1514 राजस्व गांवों को सड़कों से जोड़ने के कार्यों का होगा शिलान्यास

जयपुर: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत आज मुख्यमंत्री आवास पर 2422 करोड़ की लागत से 1514 राजस्व गांवों को सड़कों से जोड़ने के कार्यों का शिलान्यास करेंगे. कार्यक्रम में सार्वजनिक निर्माण मंत्री भजनलाल जाटव एवं अन्य अतिथि मौजूद रहेंगे. 

सार्वजनिक निर्माण विभाग के प्रमुख सचिव वैभव गालरिया ने बताया कि इस राज्यस्तरीय कार्यक्रम का आयोजन दोपहर 12 बजे वर्चुअली किया जाएगा. इसमें संबंधित ग्राम पंचायत स्तर तक के कार्यालय ऑनलाइन जुड़ेंगे. गालरिया ने बताया कि मुख्यमंत्री की प्रदेश के गांव- ढाणियों तक विकास की राह को और अधिक मजबूत करने के उद्देश्य से राज्य के गांवों को नवीन सड़कों से जोड़ने की घोषणा की गई थी. 

इसी क्रम में वर्ष 2011 की जनगणनानुसार सामान्य क्षेत्रों में 350 व अधिक आबादी तथा जनजातीय एवं मरुस्थलीय क्षेत्रों में 250 से अधिक आबादी के 778 राजस्व गांवों को 1192 करोड़ की लागत से एवं जनगणना वर्ष 2011 के पश्चात घोषित सामान्य क्षेत्रों में 500 व अधिक आबादी तथा जनजातीय एवं मरुस्थलीय क्षेत्रों में 250 से अधिक आबादी के 736 राजस्व गांवों को 1230 करोड़ की लागत से सड़कों से जोड़ने के कार्यों का शिलान्यास किया जाएगा. इन गांवों को नवीन डामर सड़कों से जोड़ा जाएगा जिससे इन गांवों में शिक्षा, स्वास्थ्य, परिवहन आदि सुविधाएं मजबूत होगी. 

 

विभाग द्वारा इन कार्यों को गुणवत्ता मानकों के अनुसार पूरा किया जाएगा:
उन्होंने कहा कि किसानों को अपनी फसलों को मंडियों तक पहुंचाना आसान हो पाएगा, उनकी परिवहन लागत कम होगी जिससे किसानों की आय में वृद्धि होगी. गालरिया ने कहा कि विभाग द्वारा इन कार्यों को गुणवत्ता मानकों के अनुसार पूरा किया जाएगा जिससे गांवों से शहरों की दूरी कम होगी और गांवों में उद्योगों का विकास होगा व नए रोजगार सृजित होंगे. राज्य के ग्रामीण, जनजातीय एवं मरुस्थलीय क्षेत्रों में विकास के उद्देश्य से बांसवाड़ा में 35, बाड़मेर में 827, जैसलमेर में 74, जोधपुर में 250, जयपुर में 5, उदयपुर में 100, टोंक में 21, डूंगरपुर में 21 आदि कुल 1514 राजस्व गांवों को नवीन सड़कों से जोड़ने के कार्यों का शिलान्यास मुख्यमंत्री द्वारा किया जायेगा