Rajasthan News: अब आईटी नवाचार का काम भी करेगी RUVNL ! प्रदेश में आठवीं नई बिजली कम्पनी की बजाय बदला गया नाम

जयपुर: प्रदेश में बिजली की खरीद फरोख्त के लिए बनाई गई पावर कम्पनी राजस्थान ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड अब आईटी नवाचारों जैसे महत्वपूर्ण कामकाज भी देखेगी. आईटी नवाचारों के जरिए क्वालिटी सप्लाई और बेहतर सेवाएं देने के उद्देश्य से नई बिजली कम्पनी बनाने की जो कवायद शुरू हुई थी, उसे फाइनेशियल मैनेजमेंट को ध्यान में रखते हुए RUVNL का नाम बदलकर पूरा किया गया है.

प्रदेश में वर्ष 2000 में घाटे से जूझ रहे बिजली बोर्ड का विघटन करते तीन डिस्कॉम के अलावा एक प्रसारण तंत्र और एक उत्पादन तंत्र के मैनेजमेंट के लिए कुल पांच कम्पनियां बनाई गई. जिसके बाद अक्षय ऊर्जा को बढ़ावा देने और फिर पॉवर ट्रेडिंग के लिए भी अलग से बिजली कम्पनी बनाई गई. लेकिन हाल ही में सरकार स्तर ये जरूरत भी महसूस की गई थी कि बिजली कम्पनियों में आईटी के नवाचार के लिए भी अलग से काम होना चाहिए.

ऐसे में सीएम गहलोत ने बजट में बिजली में आईटी क्षेत्र के कामकाज के लिए अलग से कम्पनी बनाने की घोषणा की थी. हालांकि, वित्त विभाग के स्तर पर चर्चा के दौरान ये सामने आया कि राजस्थान ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड पहले से तीनों डिस्कॉम के लिए पावर परचेंज व लोड मैनेजमेंट का डेडिकेटेड काम देख रहा है. ऐसे में आईटी सेक्टर के लिए अलग से नई कम्पनी बनाने के बजाय इसी कम्पनी के कार्यक्षेत्र में विस्तार किया जाना चाहिए. इस प्रस्ताव पर सरकार स्तर पर मंजूरी मिलने के साथ ही अब RUVNL का नाम बदलकर राजस्थान ऊर्जा विकास एण्ड आईटी सर्विस लिमिटेड किया गया है. 

अभी तक ये कम्पनियां कर रही काम:

डिस्कॉम्स : प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं को सप्लाई देने के लिए जयपुर डिस्कॉम, अजमेर डिस्कॉम, जोधपुर डिस्कॉम नाम से तीन कम्पनियां कार्यरत है.
राजस्थान विद्युत प्रसारण निगम लिमिटेड: उत्पादन यूनिटों से बिजली को डिस्कॉम के सिस्टम तक पहुंचाने का काम RVPNL करती है.
राजस्थान विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड:  राजस्थान में सरकारी क्षेत्र के पावर प्लांट्स के मैनेजमेंट के लिए यह कम्पनी बनाई गई थी....यह कम्पनी डिस्कॉम की जरूरत के हिसाब से बिजली का उत्पादन करके आपूर्ति करती है.
राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम लिमिटेड : राजस्थान में अक्षय ऊर्जा को बढ़ावा देने के उद्देश्य ये राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम लिमिटेड का गठन किया गया था....
राजस्थान ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड : यह कम्पनी डिस्कॉम की रोजमर्रा की पॉवर डिमाण्ड को पूरा करने के लिए एक्सचेंज, दूसरे राज्य या फिर अन्य स्त्रोतों से बिजली की खरीद-फरोख्त का डेडिकेटेड काम करती है....

राजस्थान ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड के एमडी एम.एम.रिणवा ने कहा कि बजट घोषणा की पालना में कम्पनी का नाम बदला गया है.....हालांकि, उन्होंने स्पष्ट किया कि आईटी क्षेत्र के लिए अलग से सेगमेंट बनेगा,जिसका प्रबन्धकीय सिस्टम पूरी तरह से डेडिकेटेड रहेगा....

ऊर्जा क्षेत्र में "आईटी" नवाचारों के लिए शुरू किए गए प्रयास स्वागतयोग्य है....क्योंकि, सर्वविदित है कि जिस भी सेक्टर में "आईटी" का पुरजोर समावेश किया गया है, वहां काफी अच्छे रिजल्ट आए है.....ऐसे में उम्मीद है कि इस कवायद के बाद स्मार्ट मीटरिंग, बिलिंग, पॉवर सेक्टर रिफार्म्स की दिशा में उपभोक्ता फ्रेण्डली बेहतर काम होंगे.