Rajasthan News: सुस्त मानसून के बीच पावर "डिमांड-सप्लाई" ने तोड़े सभी रिकॉर्ड, मारवाड़ में बरसात पर टिकी ऊर्जा विभाग की निगाह !

जयपुर: सुस्त मानसून के बीच पावर "डिमाण्ड-सप्लाई" ने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं! राजस्थान डिस्कॉम ने दो दिन पहले 3471 लाख यूनिट बिजली आपूर्ति दी है. RUVNL ने 14 अगस्त को तीनों डिस्कॉम को 3471 लाख यूनिट बिजली दी. डिस्कॉम इतिहास में अब तक की एक दिन में ये सबसे अधिक सप्लाई है. 

आश्चर्य ये कि कई जगहों पर कटौती के बावजूद जबरदस्त डिमांड रही. हालांकि, बरसात नहीं होने से बढ़ती डिमांड के चलते पावर "क्राइसिस" बना हुआ है. लेकिन इस संकट के मैनेजमेंट के लिए ऊर्जा विभाग हरसंभव प्रयास कर रहा है. प्रमुख ऊर्जा सचिव भास्कर ए सावंत की मॉनिटरिंग में निर्बाध आपूर्ति के प्रयास जारी है. 

  

आपको बता दें कि मारवाड़ में ऊर्जा विभाग की निगाह बरसात पर टीकी हुई है! बरसात की बेरूखी से मानसून सीजन में पावर संकट मंडरा रहा है. बारिश के अभाव में पावर "डिमाण्ड-सप्लाई" ने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. RUVNL ने 14 अगस्त को तीनों डिस्कॉम को 3471 लाख यूनिट बिजली दी जबकि 12 अगस्त को सर्वाधिक 16511 मेगावाट का लोड दर्ज किया गया है. फिलहाल, RUVNL के अभियंता "पावर-कट" के जरिए लोड मैनेजमेंट कर रहे हैं. 

इस वक्त मारवाड़ क्षेत्र में जबरदस्त पावर डिमांड देखी जा रही:
दरअसल, इस वक्त मारवाड़ क्षेत्र में जबरदस्त पावर डिमांड देखी जा रही है. बरसात नहीं होने से किसान पावर मोटर चलाकर फसलों को पानी दे रहे हैं. हालात ये कि जयपुर से भी अधिक जोधपुर डिस्कॉम का लोड चल रहा है. जयपुर में 5500 मेगावाट तो जोधपुर डिस्कॉम में 5515 मेगावाट का लोड चल रहा है. जबकि अजमेर डिस्कॉम में अभी 3957 मेगावाट का लोड चल रहा है. ऐसे में सभी की निगाहें मारवाड़ इलाके में मानसून की सक्रियता पर टिकी हुई है. क्योंकि, यदि मारवाड़ में जैसे ही सक्रिय हुआ मानसून तो डिमाण्ड कम होगी.