राजस्थान पुलिस स्थापना दिवस; राजस्थान पुलिस अकादमी में हुआ आयोजन, CM अशोक गहलोत कार्यक्रम में हुए शामिल

जयपुर: राजस्थान पुलिस स्थापना दिवस पर आज मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के मुख्य आतिथ्य में राजस्थान पुलिस अकादमी में भव्य कार्यक्रम आयोजित हुआ. मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर आयोजित परेड की सलामी ली और राजस्थान पुलिस की हौंसलाअफजाई की. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि मजबूत इरादों और नवाचारों से आमजन में  पुलिस के प्रति विश्वास बढा है. सीएम ने कहा कि राजस्थान पुलिस की पहचान देश के सर्वश्रेष्ठ पुलिस बल के रूप में रहेगी कायम. 

राजस्थान पुलिस का स्थापना दिवस आज गरिमामय समारोह में मनाया गया. सूबे के मुखिया मुख्यमंत्री अशोक गहलोत आरपीए में हुए इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए. गहलोत ने पहले  पुलिस शहीद स्मारक पर पुष्प अर्पित कर शहादत को नमन किया. फिर परेड ग्राउंड में परेड निरीक्षण करते हुए पुलिसकर्मियों का हौसला बढ़ाया. 16 अप्रेल 1949 में राजस्थान पुलिस एकीकरण अध्ययदेश जारी होने के साथ ही राजस्थान पुलिस की स्थापना हुई.  वर्तमान में एक लाख 12 हजार फोर्स की राजस्थान पुलिस अपनी गौरवशाली परम्पराओं के अनुरूप प्रदेश में कानून व्यवस्था को बनाये रखने के साथ ही हिंसा व अपराध की रोकथाम कर लिए ततपरता से कार्य कर रही है. मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर आयोजित परेड की सलामी ली. प्रशिक्षु आईपीएस  शहीन सी के नेतृत्व में परेड में आरएसी, आयुक्तालय, निर्भया स्क्वायड, हाड़ी रानी बटालियन, मेवाड़ भील कोर, यातायात पुलिस, एसडीआरएफ की टुकड़ियां शामिल रही. आरपीए स्थिति चिकित्सालय में 111 पुलिस कर्मियों ने रक्तदान भी किया. इस मौके पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने  राजस्थान में पुलिस का इकबाल बुलंद है. इसी से ही राजस्थान देश में शांति व सुरक्षित प्रदेश माना जाता है. लोकतंत्र की मूल भावना के अनुरूप पुलिस ने अपना दायित्व निष्पक्षता और संवेदनशीलता से बखूबी निभाया है. बेहतर जांच और सतर्कता से अपराधियों को सजा और पीड़ितों को न्याय मिला है.  उन्होंने कहा कि पुलिस संवेदनषील, पारदर्षी और जवाबदेह प्रषासन प्रदान के लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए आमजन के सम्मान की सुरक्षा सुनिश्चित करें. गहलोत ने कहा कि पिछले एक माह में जिस तरह पुलिस द्वारा अपराधियों को पकड़ने के लिए ऑपरेशन चलाए गए, उससे अपराधों में 10 प्रतिशत की कमी आई है. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार असामाजिक तत्वों को बर्दाश्त नहीं करेगी. उन्होंने विश्वास जताया कि राजस्थान पुलिस समर्पित भाव से देश के सर्वश्रेष्ठ पुलिस बल के रूप में पहचान कायम रखेगी.

समारोह में पुलिस महानिदेशक  उमेश मिश्रा ने कहा कि पुलिसकर्मी आमजन की रक्षा और सेवा के लिए हमेशा कटिबद्ध है. सजग प्रहरी की भूमिका में अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन कर रही है. कार्यक्रम में खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री  प्रतापसिंह खाचरियावास, गृह राज्य मंत्री राजेन्द्र यादव, अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह  आनंद कुमार सहित एडीजी, आईजी, डीआईजी, एसपी रैंक के अधिकारी और पुलिसकर्मी उपस्थित थे. अंत में आरपीए के निदेशक श्री राजीव शर्मा ने धन्यवाद ज्ञापित किया.

राजस्थान पुलिस स्थापना दिवस समारोह के उपलक्ष्य में सोमवार व मंगलवार को राजस्थान पुलिस अकादमी स्थित ऑडिटोरियम में सेमिनार का आयोजन किया गया है. इन सेमिनार को विख्यात वरिष्ठ पुलिस अधिकारी गण एवं विषय विशेषज्ञ सम्बोधित करेंगे. इस सेमीनार को सेवानिवृत्त आइपीएस अधिकारीगण- सीआरपीएफ के पूर्व डीजीपी  के0 विजय कुमार, महाराष्ट्र के पूर्व डीजीपी  डी0 षिवानन्धन एवं सुरक्षा सलाहकार शंतनु मुखर्जी संबोधित करेंगें. इस बीच मुख्यमंत्री ने कुख्यात अपराधियों पर नियंत्रण के लिए ईनामी राशि को भी बढ़ा दिया है.