VIDEO: साइबर ठगों के खिलाफ राजस्थान पुलिस का ऑपरेशन 'वज्र प्रहार', 475 साइबर ठग पकडे गए, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: प्रदेश में बढते साईबर अपराध को देखते हुए पुलिस मुख्यालय की ओर से पूरे प्रदेश में ऑपरेशन साइबर व्रज प्रहार 1.0 का आगाज कर दिया गया है. साइबर क्राइम के एसपी सुधीर चौधरी के निर्देशन में चल रहे इस ऑपरेशन की शुरूवात में ही सभी जिला पुलिस ने ताबडतोड कार्रवाई करते हुए 475 साइबर अपराधियों को दस्तयाब कर साइबर क्राइम पर नकेल कसी है.

राजधानी जयपुर में पिछले दिनो हुए अखिल भारतीय डीजीपी आईजी क्रांफ्रेस में देश में बढ रहे साइबर क्राइम पर चिंता व्यक्त की गई और इसके समाधान खोजने और साइबर अपराधियों के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई की येाजना बनाई गई थी. उसी योजना के तहत राजस्थान पुलिस ने पूरे प्रदेश में एक साथ ऑपरेशन व्रज प्रहार 1.0 का आगाज किया. एसपी साइबर क्राइम सुधीर चौधरी के निर्देशन में शुरू हुए इस ऑपरेशन में सभी जिला पुलिस से समन्वय स्थापित कर केन्द्र से मिले डेटा का विशलेषण कर राज्य स्तर पर दबिश की कार्रवाई शुरू की गई. शुरूवाती दौर में ही राजस्थान पुलिस ने यह दर्शा दिया की साइबर अपराधियों के मंसूबो को हर हालत में नेस्तोनाबूद करना है. और इसी लिए शुरूवाती चरण में ही करीनब 475 साइबर अपराधियों को दस्तयाब कर 240 अपराधियो को गिरफ्तार किया गया. शातिरो से 152 मोबाइल,104 एटीएम कार्ड और अन्य उपकरणो सहित चार लाख 85हजार रूपए बरामद किए गए. एसपी साइबर क्राइम की माने तो साइबर क्राइम पर अंकुश लगाने के लिए ऑपरेशन साइबर व्रज प्रहार जारी रहेगा.

एसपी सुधीर चौधरी के निर्देशन में अलग अलग जिला पुलिस ने भी इस ऑपरेशन के तहत बेहतरीन कार्यप्रणाली का उदाहरण देते हुए शानदार कार्रवाई की है और अलग अलग स्थानो पर बैठकर साइबर ठगी करने वाले शातिर गिरोह का पर्दाफाश करते हुए कई शातिरो को गिरफ्तार किया है.

-उदयपुर पुलिस ने फर्जी एस्कोर्ट धंधे में लिप्त बदमाशो को गिरफ्तार कर 17मोबाइल और 19 एटीएम कार्ड बरामद किए

-डूंगरपुर में भी इसी प्रकार फर्जी एस्कोर्ट धंधे में लिप्त बदमाशो को गिरफ्तार किया गया. इन शातिरो के खिलाफ गुजरात में भी कई प्रकरण दर्ज है.

-अजमेर और जोधपुर में भी फर्जी कॉल सेन्टरो में शामिल गिरोह का पर्दाफाश किया गया

-अलवर में छापामारी कर कई साइबर ठगो को गिरफ्तार किया गया. शातिरो के तार मुंबई, दिल्ली और बेंगलूरू से जुडे थे

-डीग में भी साइबर ठगो से सम्बन्ध रखने वाले 29 शातिरो को गिरफ्तार किया गया.शातिरो से 49 मोबाइल, 35सिम और चार लाख 85 हजार की नकदी बरामद की गई

-दौसा में 24 साइबर ठगो को गिरफ्तार किया गया

-जयपुर साउथ में फर्जी कॉल सेन्टर पर दबिश देकर 13युवतियों और सात युवको को गिरफ्तार किया गया और मौके से 48 कमन्प्यूटर सहित उपकरण किए बरामद

-जोधपुर पश्चिम में एक युवक और आठ महिला ठगो को गिरफ्तार कर 26 सिम कार्ड किए गए बरामद

-राजस्थान पुलिस ने साइबर ठगो के बैंक खातो को फ्रीज करवा कर  63 करोड की राशि होल्ड करवाई गई

बहरहाल राजस्थान पुलिस ने साइबर फ्रॉड पर अंकुश लगाने के लिए अपने स्तर पर कार्रवाई शुरू कर दी है. फिर भी जरूरत है सावधान और सचेत रहने की क्यो की करोडो की लॉटरी का सपना दिखाने वाले आपके बैंक खाते में पडी खून पसीने की कमाई को साफ कर सकते है.