Rajasthan Weather Alerts: राजस्थान में ठंड का अटैक, कई जिलों में घना कोहरा छाने से जनजीवन प्रभावित; मौसम विभाग ने जारी किया यलो 'अलर्ट'

जयपुर: राजस्थान में सर्दी (Winter) के तेवर एक बार फिर से तीखे हो गए हैं. प्रदेश के 16 शहरों में आज से कड़ाके की सर्दी का यलो अलर्ट जारी किया गया है. साथ ही मौसम विभाग ने पाला पड़ने की भी आशंका जताई है. प्रदेश के उत्तरी पूर्वी भागों में सुबह से ही घना कोहरा छाया हुआ है. वहीं कई जिलों में दिनभर शीतलहर बनी रहने की भी आशंका जताई गई है. राजधानी जयपुर सहित कई जिलों के तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है. 

वहीं आज कई जिलों का तापमान जमाव बिंदु पर पहुंच गया है. शेखावाटी में लगातार शीतलहर जारी है जहां कल तापमान 1 डिग्री दर्ज किया गया था. वहीं आज भी तापमान माइनस मे 1  डिग्री के बीच दर्ज किया गया है. लगातार कोहरे और शीतलहर के चलते  आमजन को परेशानी बढ़ी है तो वहीं कोहरे के चलते  रेल यातायात भी प्रभावित हुआ है. कोहरे के चलते कई ट्रेनें अपने निर्धारित समय से लेट चल रही है.  

प्रदेश के पर्वतीय पर्यटन नगरी माउंट आबू में भी आज मौसम का मिजाज बदला हुआ नजर आया है. तापमापी का पारा पिछले 2 दिनों से माइनस में चल रहा है. आज शहर का न्यूनतम तापमान माइनस 1.5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया जिससे कड़ाके की सर्दी का एहसास माउंट आबू की वादियों में देखने को मिल रहा है. वहीं मौसम विभाग की चेतावनी के अनुसार आने वाले दिनों में लगातार तापमापी का पारा गिरता हुआ नजर आएगा. बदले मौसम के चलते जहां तापमान में गिरावट दर्ज हो रही है तो वहीं सुबह के समय माउंट आबू की वादियों में कड़ाके की सर्दी के साथ-साथ ओस की बूंदे बर्फ में तब्दील होती हुई नजर आ रही है. 

जयपुर, भरतपुर, बीकानेर संभाग के कई जिलों में घना कोहरा छाया:
राजधानी जयपुर की बात करें तो यहां भी पहली बार घना कोहरा छाया हुआ है. साथ ही जयपुर, भरतपुर, बीकानेर संभाग के कई जिलों में घना कोहरा छाया हुआ है. घने कोहरने की वजह से विजिबिलिटी 50 मीटर हो गई. कोहरे का असर जयपुर एयरपोर्ट पर भी नजर आ रहा है. कोहरे के चलेत दिल्ली, मुंबई की कई फ्लाइट लेट हुई है. वहीं प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में कोहरा छाने से लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्थ हो गया है.