Rajasthan Weather: बरसात का SMS अस्पताल में "साइड-इफेक्ट" ! वार्डों में कई जगहों पर भरा पानी, लो-फ्लोर फंसी; नाले में डूबा बच्चा

जयपुर: राजधानी जयपुर में सुबह से रुक-रुक कर हो रही जोरदार बरसात का SMS अस्पताल में "साइड-इफेक्ट" देखने को मिला है! प्रदेश का सबसे बड़ा अस्पताल पानी-पानी हो गया. मुख्य कॉरिडोर से अटैच वार्डों वाले वार्ड में भी पानी भर गया. 1-C वार्ड के ठीक सामने बेसमेंट वाले वार्ड में भी पानी भर गया. ऐसे में वार्ड में भर्ती मरीजों के साथ ही डॉक्टर रूप के हाल दयनीय हो गए. मरीज दो-दो फीट तक बरे पानी में इलाज कराने के को मजबूर हैं. खुद इलाज कर रहे चिकित्सक इस अव्यवस्थाओं से काफी आहत है. 

वहीं जयपुर के मुरलीपुरा थाना इलाके में नाले में डूबने से डूबने से 6 वर्षीय बच्चे मौत होग गई. रोड नंबर 6 पर सड़क पर पानी में बहता हुआ एक बच्चा लोगों को दिखा. इस पर लोगों ने उसे बचाने का प्रयास कर निजी अस्पताल में भर्ती करवाया. लेकिन डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया. 

वहीं जयपुर शहर में तेज बारिश के चलते लो-फ्लोर बसें पानी में फंस गई. लो-फ्लोर बसें शहर में बारिश के चलते पानी में फंसकर खराब हो रही है. सीकर रोड पर 3 फिट तक पानी भर गया जिससे यात्रियों को परेशानी हो रही है. डिपो प्रबंधन का सिर्फ किलोमीटर संचालन पर ध्यान है. जबकि मुख्यालय का आदेश है कि जल भराव में बसों का संचालन नहीं करें. 

मौसम विभाग के पूर्वानुमानों के विपरीत प्रदेश में धुआंधार बारिश हो रही:
मौसम विभाग के पूर्वानुमानों के विपरीत प्रदेश में धुआंधार बारिश हो रही है. प्रदेश में जमकर बरस रहे मानसून ने 4 महीने के सीजन की औसत बरसात का 50% आंकड़ा कल ही पूरा कर लिया है. प्रदेश में मानसून सीजन में औसतन 435.6 मिमी बरसात होती है जबकि 9 जुलाई तक राज्य में 223 मिमी बरसात हो चुकी है. बारां और झालावाड़ को छोड़ पूरे प्रदेश में औसत से अधिक बरसात हो चुकी है. 

मानसून की ट्रफ लाइन राजस्थान के मध्य से होकर गुजर रही:
सीकर में रेलवे स्टेशन पर पटरी पानी में डूब गई है. माउंट आबू में भारी बारिश के कारण वेस्ट बनास बांध का जल स्तर बढ़ गया है. मानसून की ट्रफ लाइन राजस्थान के मध्य से होकर गुजर रही है. मध्य प्रदेश के शिवपुरी, सीधी होते हुए बंगाल की खाड़ी की तरफ गुजर रही है. दोनों तरफ से नमी आने की वजह से राज्य के कई हिस्सों में तेज बारिश हो रही है. 

राजस्थान में मानसून ने अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़े: 
वहीं राजस्थान में मानसून ने अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. मानसून की बारिश से प्रदेश तरबतर हो गया है. अब तक प्रदेश में 240 MM बारिश हुई है. जबकि पिछले सालों के मुकाबले 90 MM बारिश होनी चाहिए थी. प्रदेश में अब तक औसत के ढ़ाई गुना ज्यादा बारिश हुई है. राजधानी जयपुर में पिछले 24 घंटे में 100 MM बारिश हुई है. शाम तक राजधानी जयपुर में बारिश का दौर चलता रहेगा.