Rajasthan Weather: राजस्थान में कड़ाके की सर्दी जारी, अधिकांश जगहों पर बारिश की संभावना

जयपुर: राजस्थान में कड़ाके की सर्दी जारी है जहां बीते चौबीस घंटे में न्यूनतम तापमान फतेहपुर (सीकर) में शून्य से 2.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार आगामी चौबीस घंटे में राज्य में कई जगह बारिश और कहीं कहीं ओलावृष्टि का भी अनुमान व्यक्त किया गया है.

मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार रात न्यूनतम तापमान फतेहपुर में शून्य से 2.3 डिग्री सेल्सियस नीचे व चूरू में शून्य से 0.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. इसके अलावा न्यूनतम तापमान बीकानेर में 1.9 डिग्री, पिलानी में 2.7 डिग्री, संगरिया हनुमानगढ़ 2.0 डिग्री, करौली में 2.0 डिग्री, फलोदी में 2.8 डिग्री, टोंक वनस्थली में 3.8 डिग्री दर्ज किया. वहीं, राज्य में शेष अधिकांश स्थानों पर तापमान चार डिग्री सेल्सियस से ऊपर रिकॉर्ड किया गया है.

मौसम विभाग के अनुसार शीतलहर का यह दौर आगामी 24 घंटों तक जारी रहने की संभावना है. 28 जनवरी से पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से न्यूनतम तापमान में 3 से 5 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने की संभावना है.

28 जनवरी दोपहर बाद से ही राज्य के कुछ भाग में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी: 
वहीं, 28 जनवरी को सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से पश्चिमी राजस्थान के ऊपर एक प्रेरित परिसंचरण तंत्र बनने की प्रबल संभावना है. इसके असर से 28 जनवरी दोपहर बाद से ही राज्य के कुछ भाग में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी. 29 जनवरी को दक्षिण पश्चिम राजस्थान को छोड़कर अधिकांश स्थानों पर मेघ गर्जन के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है. इस दौरान कहीं-कहीं ओलावृष्टि भी हो सकती है.