Alwar News: झगड़े का बीच-बचाव युवक को पड़ा महंगा, चाकू से गोदा, इलाज के दौरान मौत

अलवर: खैरथल शहर के वार्ड नं. 25 खिरगची गांव में झगड़े के दौरान बीच बचाव करने गए एक युवक की हमलावरों ने चाकू मारकर हत्या कर दी, जबकि एक यूवक घायल हो गया . घटना गुरूवार देर शाम की है . प्राप्त जानकारी के अनुसार खैरथल के निकटवर्ती खिरगची व दांतला गांव के कुछ यूवकों का आपस में ट्रेन में झगड़ा हुआ था . जिसके बाद दांतला के यूवक मुनफेद, शाहरूख, सोहिल, उमरसेद, करण सरदार, गोलू व उनके अन्य दो तीन साथी खिरगची गांव में आए. जिन्होंने खिरगची निवासी अमित पुत्र गयारासाराम पर हमला कर दिया तभी वहां बीच-बचाव के लिए आए योगेन्द्र पुत्र अशोक मेघवाल उम्र करीबन 22 वर्ष निवासी खिरगची को बीच - बचाव करने पर जातिसूचक गालियां देते हुए उस पर भी हमला कर दिया और गर्दन पर चाकू से वार किया जिससे योगेन्द्र गंभीर घायल हो गया. मामला बढता देख ग्रामवासी वहां पहुंचे तथा हमलवार मुनफेद को मोके पर पकड़ लिया जबकि अन्य हमलावर मौके से भागने में कामयाब रहे .

तीन मोटरसाइकिलों पर सवार होकर आए थे 9 हमलावर
घटना को अंजाम देने के लिए तीन मोटरसाइिकलों पर 9 हमलावर सवार होकर आए थे . मृतक के पिता अशाेक कुमार व ग्रामवासियों ने बताया कि उनका लड़का योगेन्द्र गांव के ही यूवक अमित के साथ मोटरसाइिकल पर बैठकर जिम जा रहा था तभी अचानक तीन मोटरसाइकिलों पर बैठकर आए 9 हमलावरों ने गांव में घूसते ही अमित को रोकते हुए उसके साथ मारपीट करने लगे जब उनका बीच बचाव योगेन्द्र करने लगा तो उन्होंने योगेन्द्र को गालियां देते हूए उसपर हमला कर दिया जिसमें योगेन्द्र गंभीर घायल हो गया . जिसको उपचार के लिए गुप्ता नर्सिंग होम खैरथल पर लाया गया . जहां से स्थिति गंभीर होने पर अलवर के लिए रैफर कर दिया गया . अलवर में उपचार के बाद जयपुर के लिए रैफर किया गया. रास्तें में योगेन्द्र की मौत हो गई .

जिम करने जा रहा था यूवक और चला गया मौत के मुंह में 
मृतक योगेन्द्र प्रतिदिन की भांति जिम करने के लिए खैरथल जा रहा था . रास्ते में विवाद सुलझाने व मधयस्थता करने के चक्कर में अपनी जान से हाथ धो बैठा . मृतक के पिता अशोक ने बताया कि योगेन्द्र के पैर में इंफेक्शन के कारण विगत एक वर्ष से वह घर रहकर ही प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहा था तथा शाम के समय खैरथल में जिम में जाता था . मृतक योगेन्द्र दो भाइयों में छोटा था और पिता मजदुरी करते है. 

मामले को राजनैतिक व सांप्रदायिकता का रंग देने की कोशिश की गई 
घटनास्थल पर मौके पर पहुंचे कुछ लोगों ने मामले को राजनीति व सांप्रदायिकता का रंग देने की कोशिश की गई . लेकिन पुलिस प्रशासन की सक्रियता के चलते विफल रहे . दरअसल जैसे ही सूचना मिली कि खिरचगी में एक यूवक की चाकू लगने से मृत्यू हो गइ है तो कुछ राजनैतिक व संगठनात्मक लोग मौके पर पहूंचे जो कि सड़क पर बैठकर चक्काजाम करने की कोशिश करने लगे लेकिन ग्रामवासियों व परिजनों का सहयोग उनको नहीं मिलने के कारण व पुलिस प्रशासन की चेतावनी के बाद वो कुछ देर में ही वहां से हट गए . मृतक के पिता अशोक का कहना था कि राजनैतिक रोटियां सेकने के लिए राजनीति करने वाले लोग यहां आ रहे है उनका उददेशय हमदर्दी जताना नहीं बल्कि चुनाव में अपनी राजनीति चमकाना है. 

ये लोग पहुंचे मौके पर 
घटना की गंभीरता को देखते हुए  मौके पर खैरथल तिजारा जिला पुलिस अधीक्षक सुरेन्द्र सिंह, अतिरिक्त जिला कलेक्टर ओमप्रकाश सहारण, एडीशनल एसपी नरोत्तम वर्मा, डीएसपी किशनगढबास सुरेश कुड़ी, खैरथल थानाधिकारी अंकेश कुमार, नायब तहसीलदार रामकिशन सहित पुलिस व प्रशासन के अनेक अधिकारी व कर्मचारियों में घटना पर नजर बनाए रखी . जबकि जनप्रतिनिधियों में विधायक दीपचंद खैरिया, पूर्व विधायक रामहेत यादव, खैरथल नपरिषद चेयरमैन हरीश रोघा, घटनास्थल पर मौजुद रहे . 

पुलिस प्रशासन ने कहा की घटना पर त्वरित कार्यवाई की गई 
मामले की जांच कर रहे डीएसपी किशनगढबास सुरेश कुड़ी ने बताया कि मामले में पुलिस की ओर से त्वरित कार्यवाई करते हुए आरोरियों पर कार्यवाइ की जा रही है. घटनाक्रम से जुडे लोगों को हिरासत में लिया जा रहा है . पीड़ित परिवार के लगातार पुलिस एवं प्रशासन संपर्क में है जो कि पुलिस एवं प्रशासन की कार्यशैली से संतुषट है . मामले को लेकर कुछ लोगों ने माहोल बिगाड़ने का प्रयास किया गया जिनको चेतावनी व समझाइश करते हुए स्थिति पर नियंत्रण बनाए रखा . घटना को लेकर पुलिस की विशेष टीमे गठित की गी है . मृतक के पिता ने 6 आरोपियों के खिलाफ नामजद रिपोर्ट दर्ज कराई है. इसके अलावा दलित संगठनों ने घटना को लेकर न्यायोचित कार्रवाई तथा मृतक के परिवार को एक करोड रुपए का मुआवजा तथा घायल के परिवार को 20 लाख रुपए का मुआवजा सहित अनेक मांग प्रशासन के समक्ष रखी है.