आज से शुरू हुआ 'सड़क सुरक्षा सप्ताह', परिवहन विभाग ने PWD विभाग ने जारी किए निर्देश

जयपुर: 2 साल के लंबे इंतजार के बाद आज से प्रदेश में एक बार फिर 'सड़क सुरक्षा सप्ताह' शुरू हो गया है. परिवहन विभाग ने PWD को सड़क किनारे उगे पेड़ पौधे व झाड़ियों, अवैध पार्किंग और बाधाएं हटाने के लिए कार्रवाई करने के निर्देश दिये हैं. इसके साथ बसावट वाली सड़कों पर प्रकाश की समुचित व्यवस्था करवाने के साथ मुख्य मांग्रों से मिलने वाली छोटी सड़कों पर स्पीड ब्रेकर की व्यवस्था करने निर्देश दिये हैं. 

वहीं आपको बता दें कि 17 जनवरी तक चलने वाले सड़क सुरक्षा सप्ताह में प्रदेश भर में कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे.  प्रदेश में आज से 17 जनवरी तक सड़क सुरक्षा सप्ताह आयोजित किया जाएगा. यूं तो हर साल प्रदेश में सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया जाता है लेकिन कोरोना के कारण 2 साल के बाद इस बार सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया जाएगा. सड़क सुरक्षा सप्ताह को सार्थक बनाने के लिए परिवहन विभाग ने इस बार खास तैयारी की है. परिवहन विभाग की ओर से अलग-अलग विभागों को सड़क सुरक्षा सप्ताह में कार्यक्रम आयोजित करने के लिए निर्देश जारी किए गए हैं. परिवहन मंत्री बृजेंद्र ओला आज HCM रीपा में इस अभियान की शुरुआत करेंगे कल ही रोड सेफ्टी इंस्टीट्यूट का भी औपचारिक तौर से शुभारंभ किया जाएगा.

परिवहन आयुक्त कन्हैयालाल स्वामी और एडीजी यातायात वीके सिंह का प्रयास यह है कि इस बार का सड़क सुरक्षा सप्ताह इस तरह से मनाया जाए जिससे अधिक से अधिक लोग सड़क सुरक्षा के लिए जागरूक हो सके. प्रदेश में बीते दिनों सड़क दुर्घटनाओं और दुर्घटनाओं में जान गंवाने वाले लोगों का आंकड़ा तेजी से बढ़ा है ऐसे में बहुत जरूरी है इस तरह के अभियान से प्रदेश भर में लोगों को सड़क सुरक्षा के लिए जागरूक किया जाए. प्रबंध विभाग की ओर से सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान प्रादेशिक और जिला परिवहन कार्यालयों में लाइसेंस आवेदकों और आगंतुकों के लिए सड़क सुरक्षा प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा इसके अलावा शिक्षा विभाग और सिविल सोसायटी के सहयोग से सड़क सुरक्षा मेले प्रदर्शनी नुक्कड़ नाटक सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा. 

सड़क सुरक्षा सप्ताह को सफल बनाने के लिए परिवहन विभाग ने शिक्षा विभाग चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग सड़क संबंधी विभाग राजस्थान रोडवेज सिटी बस सर्विसेज जयपुर मेट्रो राजस्थान स्टेट मोटर गैरेज भारतीय रेल के अलावा ऑटोमोबाइल डीलर, मोटर ड्राइविंग स्कूल फिटनेस सेंटर को भी इस अभियान में शामिल किया है. इन सभी विभागों के सहयोग से प्रदेश भर में सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. परिवहन आयुक्त कन्हैयालाल स्वामी ने बताया किस सभी विभागों द्वारा किए जाने वाले कार्यक्रमों की परिवहन विभाग की ओर से मॉनिटरिंग की जाएगी. प्रबंध विभाग में बीते कुछ महीनों में संगत दुर्घटनाओं को कम करने के लिए काफी प्रयास किए हैं ऐसे में यह सड़क सुरक्षा सप्ताह लोगों में जागरूकता लाने और सड़क हादसों को कम करने के लिए हादसे काफी महत्वपूर्ण है.

अब आपको बताते हैं सड़क सुरक्षा सप्ताह अभियान के दौरान कौन सा विभाग करेगा क्या काम...

1- शिक्षा विभाग- विद्यालय महाविद्यालय में गठित सड़क सुरक्षा क्लब के सहयोग से सड़क सुरक्षा से संबंधित गतिविधियों का आयोजन करेंगे

2- पोस्टर पेंटिंग स्लोगन सड़क सुरक्षा पर निबंध वाद-विवाद सहित कई तरह की प्रतियोगिताएं आयोजित होगी

3 चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग- राज्य सरकार की सड़क सुरक्षा से संबंधित सभी योजनाओं का व्यापक प्रचार प्रसार करना
- राजकीय निजी चिकित्सा कर्मी को को ट्राईएज प्रशिक्षण देना

4- PWD विभाग- सड़क किनारे उड़े पेड़ पौधे झाड़ियां अवैध पार्किंग और बाधाएं हटाने के लिए कार्यवाही
- बसावट वाली सड़कों पर प्रकाश की समुचित व्यवस्था करवाना
- मुख्य मार्गों से मिलने वाली छोटी सड़कों पर स्पीड ब्रेकर की व्यवस्था करना
- अवैध कटों को बंद करना अस्पताल के सामने कट खोलना

साल के बाद सड़क सुरक्षा सप्ताह का आयोजन परिवहन विभाग और यातायात पुलिस के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. क्योंकि सड़क हादसों में कमी लाने के लिए जागरूकता बहुत जरूरी है. ऐसे में परिवहन विभाग का प्रयास यही है इस अभियान के तहत प्रदेश में अधिक से अधिक लोगों को सड़क सुरक्षा के लिए जागरूक किया जा सके.