VIDEO: RTO को राजस्व लक्ष्य में राहत, वार्षिक लक्ष्य में 500 करोड़ की कटौती, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: वित्तीय वर्ष के आख़िरी दिनों में परिवहन विभाग के लिए राहत की खबर आई है. वित्त विभाग ने विभाग को आवंटित वार्षिक लक्ष्य में 500 करोड़ रुपये की कटौती की है. इस कटौती के बाद परिवहन विभाग ने भी सभी RTO के वार्षिक लक्ष्यों को कम कर दिया है.

परिवहन विभाग सरकार के लिए प्रमुख राजस्व अर्जित करने वाले विभागों में से एक है. इस बार सरकार की ओर से परिवहन विभाग को 7700 करोड़ रुपये का राजस्व लक्ष्य मिला था. इस लक्ष्य के अनुरूप ही परिवहन विभाग ने सभी RTO और DTO को राजस्व लक्ष्य आवंटित किए थे. विभाग के अधिकतर RTO और DTO इस बार मिले राजस्व लक्ष्य को लेकर संतुष्ट नहीं थे. कई मीटिंगों में यह मुद्दा उठा कि राजस्व लक्ष्य आवंटित करने में गड़बड़ी हुई है और ज़रूरत से अधिक लक्ष्य दिया गया है. परिवहन विभाग की माँग के बाद अब वित्त विभाग ने वार्षिक राजस्व लक्ष्य को कम कर दिया है. विभाग को अब 7700 करोड़ की जगह 7200 करोड़ रुपये का लक्ष्य प्राप्त करना है. वित्त विभाग से मिली इस राहत के बाद अब परिवहन विभाग ने सभी RTO और DTO के राजस्व लक्ष्यों को घटा दिया है. वित्तीय वर्ष के आख़िरी दिनों में राजस्व लक्ष्य कम होने से सभी RTO और DTO ने राहत की साँस ली है. क्योंकि पहले से तय लक्ष्य को शत प्रतिशत पूरा करना बहुत मुश्किल नज़र आ रहा था.

परिवहन विभाग ने 7200 करोड़ के वार्षिक राजस्व लक्ष्य के मुक़ाबले अभी तक 5300 करोड़ का राजस्व हासिल कर लिया है. मार्च के महीने में विभाग को सबसे अधिक राजस्व मिलने का ट्रेंड रहा है. ऐसे में यह माना जा रहा है कि परिवहन विभाग राजस्व लक्ष्य को हासिल कर लेगा. डिप्टी CM प्रेमचंद बैरवा भी राजस्व प्राप्ति को लेकर काफ़ी गंभीर हैं और विभागीय अधिकारियों की बैठक भी ले चुके हैं. बैरवा ने बैठक में निर्देश दिये थे कि सरकार की ओर से मिले राजस्व लक्ष्यों को पूरा करना ही होगा. वहीं विभाग की ACS श्रेया गुहा और आयुक्त मनीषा अरोड़ा भी राजस्व अभियान को लेकर नियमित मॉनिटरिंग कर रहीं हैं. विभाग ने बीते दिनों से इंटररीजन चेकिंग अभियान भी चलाया है जिसमें RTO दूसरे रीजन में जा कर भी कार्रवाई कर रहे हैं.

किस RTO का राजस्व लक्ष्य कितना कम हुआ है

जयपुर RTO प्रथम का राजस्व लक्ष्य 84.51 करोड़ कम हुआ

दौसा RTO का लक्ष्य 14.94 करोड़ कम हुआ

सीकर RTO का राजस्व लक्ष्य 36.91 करोड़ कम हुआ

अलवर RTO का लक्ष्य 22.8 करोड़ कम हुआ

भरतपुर RTO का लक्ष्य 17.74 करोड़ कम हुआ

अजमेर RTO का लक्ष्य 40.79 करोड़ कम हुआ

जोधपुर RTO का लक्ष्य 50.19 करोड़ कम हुआ

पाली RTO का लक्ष्य 23.03 करोड़ कम हुआ

उदयपुर RTO का लक्ष्य 41.93 करोड़ कम हुआ

चित्तौड़गढ़ RTO का लक्ष्य 32.58 करोड़ कम हुआ

कोटा RTO का लक्ष्य 29.67 करोड़ कम हुआ

बीकानेर RTO का लक्ष्य 35.81 करोड़ कम हुआ

बीते कई सालों से परिवहन विभाग राजस्व लक्ष्य को हासिल नहीं कर सका है, ऐसे में इस बार विभाग के सामने राजस्व लक्ष्य तक पहुंचना बड़ी चुनौती है, विभाग के बड़े अधिकारियों के काम की समीक्षा भी इसी आधार पर होगी.