S Jaishankar : G-20 ने जीवनशैली पर सहमति बनाई, जो मां गंगा की प्रेरणा है

नई दिल्ली : विदेश मंत्री एस जयशंकर ने वाराणसी में जी-20 विकास मंत्रियों की बैठक के सफल आयोजन को रेखांकित करते हुए मंगलवार को कहा कि जी-20 ने टिकाऊ विकास के लिए जीवनशैली पर सहमति बनायी है, जो वास्तव में जीवन दायिनी मां गंगा की ही प्रेरणा है. भारत की मेजबानी में वाराणसी में 11-13 जून तक जी 20 समूह के देशों के विकास मंत्रियों की बैठक का आयोजन किया गया था.

जयशंकर का ट्वीट

जयशंकर ने ट्वीट किया कि एक सफल जी-20 विकास मंत्रियों की बैठक के बाद आज हम वाराणसी से प्रस्थान कर रहे हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी और उत्तर प्रदेश सरकार का उत्कृष्ट व्यवस्था के लिए आभार. उन्होंने कहा कि सभी प्रतिनिधि गंगा आरती और सारनाथ दर्शन की अद्भुत स्मृतियों को साथ लेकर वापस जा रहे हैं. विदेश मंत्री ने कहा कि कल जी-20 ने टिकाऊ विकास के लिए जीवनशैली पर सहमति बनायी है, जो वास्तव में जीवन दायिनी मां गंगा की ही प्रेरणा है.

जयशंकर का बयान 

जी20 विकास मंत्रियों की बैठक में सोमवार को 'सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) पर त्वरित प्रगति पर जी20 कार्य योजना' और 'सतत विकास के लिए जीवन शैली पर जी20 उच्चस्तरीय सिद्धांत' को सर्वसम्मति से मंजूरी दी गई थी. जयशंकर ने कहा था कि भारत ने टिकाऊ विकास लक्ष्यों (एसडीजी) की प्रगति को गति प्रदान करने के लिए महत्वाकांक्षी सात वर्षीय कार्य योजना तैयार की है जिसमें जी20 गतिविधियों के लिए समन्वित एवं समावेशी खाका पेश किया गया है. उन्होंने कहा था कि आपूर्ति शृंखला में बाधा, कर्ज संकट और ऊर्जा, खाद्य एवं उर्वरक सुरक्षा पर दबाव के मद्देनजर वैश्विक आर्थिक सुधार की संभावना धीमी बनी हुई है. सोर्स भाषा