Samsung का मुनाफ़ा गिरा 95 प्रतिशत, वर्ष की अगली छमाही में उछाल की उम्मीद

नई दिल्ली : सैमसंग ने साल 2023 की दूसरी तिमाही में मुनाफे में 95% की गिरावट दर्ज की है. यह लगातार दूसरी बार है कि कंपनी के मुनाफे में 90% से ज्यादा की गिरावट देखी गई है. तिमाही के दौरान दक्षिण कोरियाई दिग्गज का परिचालन लाभ केआरडब्लू 0.67 ट्रिलियन ($523.5 मिलियन) था, जो पिछले वर्ष की समान अवधि के दौरान केआरडब्लू 14.12 ट्रिलियन ($11.06 बिलियन) से कम था. सैमसंग ने कहा कि यह भारी गिरावट स्मार्टफोन शिपमेंट में जारी गिरावट का नतीजा है.

पहली तिमाही से गैलेक्सी एस23 के लॉन्च का असर कम होने के कारण एमएक्स बिजनेस के लिए बिक्री में क्रमिक रूप से कमी आई. लगातार आर्थिक मंदी के कारण बड़े पैमाने पर बाजार में सुधार में भी देरी हुई, जिससे दूसरी तिमाही की बिक्री प्रभावित हुई. फिर भी, गैलेक्सी एस23 श्रृंखला इससे बेहतर परिणाम हासिल करने में सक्षम रही. कंपनी ने एक बयान में कहा, मात्रा और मूल्य दोनों के मामले में यह पहली छमाही में पूर्ववर्ती थी.

अन्य कंपनिया भी कर रही ​गिरावट का सामना:

सैमसंग का स्मार्टफोन कारोबार पिछले कुछ महीनों से संघर्ष कर रहा है. हालाँकि, मुनाफे में भारी गिरावट के लिए कंपनी के स्मार्टफोन शिपमेंट में गिरावट को ही जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता है. स्मार्टफोन बाजार में गिरावट का जितना प्रभाव सैमसंग पर पड़ रहा है, वह सीधे तौर पर कंपनी के अपने गैलेक्सी उपकरणों से ही नहीं है. सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स अन्य स्मार्टफोन निर्माताओं के लिए मेमोरी और स्टोरेज का एक बड़ा हिस्सा भी आपूर्ति करता है. 

कंपनी डिस्प्ले के दुनिया के सबसे बड़े आपूर्तिकर्ताओं में से एक है, जिसमें ऐप्पल के माध्यम से सैमसंग डिस्प्ले भी शामिल है. इसलिए विभिन्न ब्रांडों के स्मार्टफोन शिपमेंट में सामान्य गिरावट का असर सैमसंग पर भी पड़ा है. कुल मिलाकर स्मार्टफोन बाजार में गिरावट जारी है. आईडीसी, काउंटरप्वाइंट रिसर्च और स्ट्रैटेजी एनालिटिक्स सहित अनुसंधान कंपनियों की नवीनतम रिपोर्ट ने स्मार्टफोन बाजार में गिरावट की ओर इशारा किया है.

सैमसंग के नए समार्टफोन करेंगे बजार में अपने नेतृत्व को मजबूत: 

एक सकारात्मक बात यह है कि रिपोर्ट यह भी संकेत देती है कि इस क्षेत्र के लिए सबसे बुरा दौर ख़त्म हो सकता है. वर्ष की दूसरी छमाही में वैश्विक मांग धीरे-धीरे ठीक होने की उम्मीद है जिससे घटक व्यवसाय द्वारा संचालित आय में सुधार होगा. रिपोर्टें विशेष रूप से प्रीमियम सेगमेंट में उछाल का सुझाव देती हैं.

सैमसंग अपनी ओर से नवीनतम फोल्डेबल स्मार्टफोन, गैलेक्सी जेड फ्लिप5 और गैलेक्सी जेड फोल्ड5 को बिक्री बढ़ाने में मदद कर रहा है. कंपनी ने अपनी कमाई विज्ञप्ति में कहा कि एमएक्स बिजनेस नए लॉन्च किए गए गैलेक्सी जेड फ्लिप 5 और गैलेक्सी जेड फोल्ड 5 श्रृंखला पर ध्यान केंद्रित करेगा, जिसमें परिष्कृत और विभेदित उपयोगकर्ता अनुभव शामिल हैं, जो वैश्विक फोल्डेबल स्मार्टफोन बाजार में अपने नेतृत्व को और मजबूत करेगा.