हासन सीट सहित जद (एस) के अन्य उम्मीदवारों की दूसरी सूची कल तय की जाएगी- एच डी कुमारस्वामी

बेंगलुरू: जनता दल (सेक्यूलर) के नेता एच डी कुमारस्वामी ने बृहस्पतिवार को कहा कि 10 मई को होने वाले कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी के उम्मीदवारों की दूसरी सूची को सात अप्रैल को अंतिम रूप दिया जाएगा, जिसमें विवादास्पद हासन सीट भी शामिल है. कुमारस्वामी ने हासन सीट के मुद्दे को हल करने के बारे में विश्वास व्यक्त करते हुए कहा कि इसे लेकर कोई समस्या नहीं है. कुमारस्वामी ने कहा कि पंचरत्न यात्रा आज पेरियापटना के गांवों में लगभग 105 किलोमीटर की दूरी तय करेगी. मैं वहां करीब 90 गांवों का दौरा करूंगा. जब तक मैं वापस आऊंगा तब तक देर हो चुकी होगी. मेरे कल वापस आने के बाद हम सीटों के लिए उम्मीदवारों की सूची को अंतिम रूप देंगे.  

पूर्व मुख्यमंत्री ने यहां संवाददाताओं से कहा कि हासन सीट सहित अन्य सीटों पर पार्टी के उम्मीदवारों की सूची तय करेंगे, कोई दिक्कत नहीं है. इससे पहले, कुमारस्वामी ने कहा था कि पार्टी बृहस्पतिवार तक दूसरी सूची जारी करेगी और उस सूची में हासन सीट के उम्मीदवार का नाम भी होगा. पार्टी सूत्रों के मुताबिक, दूसरी सूची में देरी मुख्य रूप से हासन सीट को लेकर उठे मुद्दों की वजह से हो रही थी. सूत्रों ने कहा कि हासन सीट को लेकर पार्टी के संरक्षक एच डी देवेगौड़ा को अपने बेटों कुमारस्वामी और एच डी रेवन्ना के साथ बैठक करनी थी और अंतिम फैसला लेना था. हासन सीट विवाद का विषय बन गई है, क्योंकि देवेगौड़ा की बहू भवानी रेवन्ना ने खुद को इस सीट से जनता दल (सेक्यूलर) का उम्मीदवार बनाए जाने की मांग की है. वहीं, उनके देवर कुमारस्वामी का लगातार कहना है कि हासन सीट से भवानी को उम्मीदवार नहीं बनाया जाएगा और इसके बजाए यह मौका एक ‘‘निष्ठावान पार्टी कार्यकर्ता’’ को दिया जाएगा. हासन जिला पंचायत की पूर्व सदस्य भवानी रेवन्ना कुमारस्वामी के बड़े भाई और पूर्व मंत्री एच डी रेवन्ना की पत्नी हैं. 

भवानी रेवन्ना के पति और उनके दो बेटे प्रज्वल और सूरज रेवन्ना उनकी उम्मीदवारी का समर्थन कर रहे हैं. इस मुद्दे को लेकर परिवार के सदस्यों के बीच मनमुटाव होने की आशंका बढ़ गयी है. पूर्व प्रधानमंत्री देवेगौड़ा वृद्धावस्था के कारण होने वाली स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों की वजह से कुछ समय से सक्रिय राजनीति से दूर हैं. देवेगौड़ा ने हासन सीट को लेकर रविवार को अपने दोनों बेटों और भवानी के साथ चर्चा की थी. बहरहाल, ऐसा प्रतीत होता है कि इसे लेकर गतिरोध अब भी बना हुआ है. कुमारस्वामी और रेवन्ना दोनों ने कहा है कि हासन सीट के मुद्दे पर देवेगौड़ा का फैसला ही अंतिम होगा. जद (एस) ने दिसंबर में 93 उम्मीदवारों की पहली सूची की घोषणा की थी. सोर्स- भाषा