IND vs NZ: वर्ल्ड कप में भारत-न्यूजीलैंड के बीच खेला जाएगा सेमीफाइनल, अगर मैच हुआ टाई तो इस नियम के हिसाब से लिया जायेगा फैसला

नई दिल्लीः वर्ल्ड कप में भारत-न्यूजीलैंड के बीच सेमीफाइनल मुकाबला खेला जाना है. 45 मैचों के बाद अब सेमीफाइनल मैच खेला जाना है. जिसमें भारत और न्यूजीलैंड आमने सामने होगी. भारत-न्यूजीलैंड के बीच मैच 15 नवंबर को खेला जाना है मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा. इस मुकाबले के जरिये भारतीय टीम के पास बड़ा बदला लेने का मौका होगा. हालांकि इसके साथ ही सभी के मन में एक सवाल है कि अगर मैच टाई हो जाता है तो फिर क्या फैसला होगा. क्या अगले दिन मैच कराया जायेगा. तो आइये जानते है. मुकाबले में निर्णय का अंतिम नियम. 

अगर सेमीफाइनल मुकाबला भारत-न्यूजीलैंड के बीच रद्द होता है. तो फिर सुपर ओवर कराया जायेगा. और जब तक मैच में कोई अंतिम निर्णय नहीं निकल जाता है. तब तक सुपर ओवर का क्रम जारी रहेगा. जबकि इससे पहले मुकाबले के रद्द होने पर बॉउंड्री काउंट नियम के मुताबिक फैसला दिया जाता था. लेकिन इस बार इस नियम को बंद कर दिया गया है. ऐसे में अब मैच टाई होने पर सुपर ओवर का सहारा लिया जायेगा. ताकि रनों के हिसाब से विजेता घोषित किया जा सके. 

साल 2019 में इंग्लैंड को मिला था फायदाः
इससे पहले साल 2019 के वर्ल्ड कप के दौरान भी बाउंड्री काउंट के नियम के मुताबिक ही विजेता घोषित किया गया था. इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच फाइनल मुकाबला खेला गया था. जहां दोनों के बीच मैच टाई होने पर बाउंड्री काउंट के हिसााब से ही इंग्लैंड को विनर बनाया गया था. लेकिन इस बार नियम को लागू नहीं किया गया है. 

इस बार टीम इंडिया वर्ल्ड कप में मजबूत स्थिति में है. टीम इंडिया ने 9 मैच खेले है. जिसमें से टीम ने सभी मैचों में जीत दर्ज की है. इस तरह टीम टूर्नामेंट में अजेय रण पर सवार है. भारत ने आस्ट्रेलिया, इग्ंलैंड, न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका, पाकिस्तान और नीदरलैंड के खिलाफ बड़े अंतर से जीत दर्ज की है. भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया था. अफगानिस्तान को 8 विकेट से और पाकिस्तान को 7 विकेट से हराया था. टीम इंडिया ने बांग्लादेश पर भी 7 विकेट से जीत दर्ज की थी. न्यूजीलैंड के खिलाफ 4 विकेट से जीत दर्ज की थी. इंग्लैंड को 100 रनों से हराया था. श्रीलंका को 302 रनों से मात दी थी. वहीं दक्षिण अफ्रीका को 243 रनों से हराया था. भारत ने नीदरलैंड्स को 160 रनों से हराया.