Weather Report: राजस्थान में कड़ाके की सर्दी का दौर जारी, माउंट आबू में न्यूनतम तापमान -1 डिग्री दर्ज, जानें मौसम का ताजा हाल

जयपुरः राजस्थान में सर्दी का असर दिन प्रति दिन अब बढ़ने लगा है. प्रदेश के कई इलाकों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. जिसके कारण राते सर्द हो गई है तो दिन मे सुहावनी धूप देखने को मिल रही है. तापमान के गिरते पारे ने ना सिर्फ ठंक को बढाया है बल्कि ठिठुरन भी अब बढ़ने लगी है. यही कारण है कि लोग गरम कपड़ो में कैद होकर अलाप का सहारा लेते नजर आ रहे है. 

सिरोही के माउंट आबू में कड़ाके की सर्दी का दौर जारी है. घास और फूल पौधों पर बर्फ की बूंदे नजर देखने को मिल रही है. माउंट आबू में न्यूनतम तापमान -1 डिग्री दर्ज तक पहुंच गया है. इस बार दिसम्बर महीने में दूसरी बार न्यूनतम तापमान -1 डिग्री दर्ज किया गया है. बीते 2 दिनों से माउंट आबू में चल रही ठंडी हवाएं और ठिठुरन बढ़ गयी है. सर्दी के मौसम में पर्यटक माउंट आबू में घूमने का आनंद ले रहे है. सीकर के फतेहपुर में बीती रात न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री किया गया दर्ज. सर्द मौसम में लोग अलाव का सहारा ले रहे है. 

वहीं जैसलमेर में  सर्दी का मौसम उलझन में दिख रहा है. रात को ठंड और दिन में गर्मी का अहसास हो रहा है. दिन में अधिकतम तापमान 30 डिग्री  दर्ज किया गया. वहीं रात में न्यूनतम तापमान 11.03 डिग्री दर्ज. मौसम विभाग के अनुसार 4 दिन तक तापमान में ज्यादा गिरावट की संभावना नहीं बतायी जा रही है. 15 दिसम्बर के बाद उत्तर भारत की ठंडी हवाओं का जिले में प्रवेश करने की आशंका है. 

श्रीगंगानगर में इन दिनों क्षेत्र में दिन में सुहावना बना हुआ है. धूप के कारण लोगों को मौसम का आनंद आ रहा है. हालांकि गिरते पारे से रात सर्द हो गयी है. न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुंच गया है. ऐसे में आमजन को ठंड से बचाव के लिए गर्म कपड़ों का सहारा लेना पड़ रहा है. पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से आगामी चार-पांच दिनों में मौसम बदलेगा. दिन के तापमान में गिरावट बढ़ेगी सर्दी, हल्की ठंड हवाएं चलेंगी. फसलों की बढ़वार अच्छी होगी, किन्नू व गाजर की क्वालिटी बेहतर होगी. फसलों की क्वालिटी बेहतर होने के साथ ही इनमें मिठास भी बढ़ेगी. जो कि किसानों के लिए अच्छी खबर है.