लंबी कूद में शैली की नजरें एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक पर

भुवनेश्वर : दिग्गज अंजू बॉबी जॉर्ज की उत्तराधिकारी के रूप में अपनी पहचान बना रही 19 साल की लंबी कूद खिलाड़ी शैली सिंह का लक्ष्य आगामी एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतना है. यह उनकी शुरुआती करियर की सबसे बड़ी उपलब्धि होगी.

शैली ने सेइको गोल्डन ग्रां प्री में अपना पहला कांस्य पदक जीता: 

शैली ने हाल ही में जापान में प्रतिष्ठित सेइको गोल्डन ग्रां प्री में अपना पहला वैश्विक पदक (कांस्य) जीता था. वह मौजूदा सत्र में सबसे लंबी कूद लगाने के मामले में एशिया की शीर्ष (दुनिया में 17वां स्थान) स्थान पर है. उन्होंने अप्रैल में बेंगलुरु में इंडियन ग्रां प्री में 6.76 मीटर की छलांग लगायी थी. उनका यह प्रयास किसी भारतीय महिला का दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. यह रिकॉर्ड 19 साल से उनकी गुरु अंजू बॉबी जॉर्ज (6.83 मीटर) के नाम है.

शैली ने शनिवार को 'पीटीआई-भाषा' से कहा कि मैं और मेरे कोच स्वर्ण (एशियाई खेलों में) की तैयारी कर रहे हैं. हम उसके लिए तैयार हैं. हम इसे हासिल करने और प्रदर्शन को उस स्तर तक पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं.

शैली रविवार को करेंगी अंतरराज्यीय चैम्पियनशिप में अपनी स्पर्धा में चुनौती पेश: 

वह रविवार को यहां अंतरराज्यीय चैम्पियनशिप में अपनी स्पर्धा में चुनौती पेश करेंगी. उन्होंने कहा कि उस जीत(जापान में) के बाद मैं पूरी तरह से ठीक नहीं थी. अब मैं स्वस्थ और फिट हूं. मैंने इंडियन ग्रां प्री के साथ-साथ जापान में भी अच्छा प्रदर्शन किया है, इसलिए मुझे विश्वास है कि मैं हर जगह अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करूंगी.

शैली अंजू के पति रॉबर्ट की देख रेख में लेती है प्रशिक्षण: 

जकार्ता में 2018 एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक विजेता ने 6.55 मीटर की छलांग लगाई थी, जबकि भारत की नीना वराकिल ने 6.51 मीटर के प्रयास से रजत पदक जीता था. शैली अंजू के पति रॉबर्ट की देख रेख में प्रशिक्षण लेती है. वह बेंगलुरु में भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) के राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र में हाई परफार्मेंस कोच भी हैं.

उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व करने वाली शैली का सामना राष्ट्रीय अंतरराज्यीय चैम्पियनशिप में वराकिल के साथ एंसी सोजन और नयना जेम्स जैसी अनुभवी खिलाड़ियों से होगा. उन्होंने कहा कि अनुभवी खिलाड़ियों के साथ प्रतिस्पर्धा आपको एक तरह से आत्मविश्वास देती है लेकिन साथ ही आपको परेशान भी करती है. यह मेरे लिए अच्छा रहेगा और मैं इसका लुत्फ उठाऊंगी.

शैली थाईलैंड में एशियाई चैंपियनशिप में लेंगी भाग: 

शैली 12 से 16 जुलाई तक थाईलैंड में एशियाई चैंपियनशिप में भाग लेंगी. वह हंगरी के बुडापेस्ट में होने वाली विश्व चैंपियनशिप (19-27 अगस्त) के क्वालीफिकेशन की दौड़ में भी हैं. उन्होंने हालांकि विश्व चैंपियनशिप के लिए 6.85 मीटर का क्वालिफिकेशन स्तर को हासिल नहीं किया है. वह रैंकिंग कोटा के माध्यम से इस प्रतियोगिता में जगह बना सकती है.

चोट के कारण गवा दिए कई ​महिने:

उन्होंने कहा कि मैं इस महीने एशियाई चैंपियनशिप, फिर अगस्त में विश्व चैंपियनशिप और उसके बाद एशियाई खेलों में भाग ले रही हूं. मैं इन तीन प्रमुख आयोजनों की तैयारी कर रही हूं. शैली ने कहा कि पिछले साल मुझे पीठ में चोट लगी थी और इसकी वजह से मैंने कई महीने गंवा दिए. पिछले साल वापसी मुश्किल थी. मैं अब पूरी तरह से फिट हूं और मुकाबले के लिए तैयार हूं. सोर्स भाषा