Rajasthan Election Result 2023: कोटा उत्तर से कांग्रेस के शांति धारीवाल की जीत, बीजेपी के प्रहलाद गुंजल को हराया

जयपुर: राजस्‍थान की 199 सीटों पर चुनावी मतगणना जारी है. रुझानों में 114 सीटों पर बीजेपी आगे है, जबकि कांग्रेस 70 सीटों पर बढ़त में है. राजस्थान की 200 सदस्यीय विधानसभा में से अधिकतर सीटों पर कांग्रेस और भाजपा के बीच ही चुनावी मुकाबला होता रहा हैं.

ऐसे में रुझानों की बात करें तो कोटा उत्तर से कांग्रेस के शांति धारीवाल जीत गए हैं. उन्होंने भाजपा के प्रत्याशी प्रह्लाद गुंजल को मात दी है. प्रदेश की अहम विधानसभा सीट में से एक कोटा नॉर्थ पर सभी की निगाहें थीं. बात करें साल 2018 के विधानसभा चुनाव की तो शांति धारीवाल ने करीब 18 हजार वोटों के अंतर से जीत हासिल की थी. तो वहीं 2013 के विधानसभा चुनाव की बात की जाए तो यहां से बीजेपी के प्रह्लाद गुंजल चुनाव जीते थे.

जबकि इससे पहले कोटा दक्षिण से बीजेपी के संदीप शर्मा जीते, लाडपुरा से बीजेपी की कल्पना देवी जीतीं, कोटा के सांगोद से बीजेपी के हीरालाल नागर की जीत हुई, अजमेर दक्षिण सीट से भाजपा कि अनीता भदेल जीती, अलवर शहर सीट से संजय शर्मा ने जीत दर्ज की. दूदू विधानसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी प्रेमचंद बैरवा जीत गए है. पिंडवाडा आबू विधानसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी समाराम गरासिया जीत गए है. 

वहीं अगर फिलहाल तक की काउंटिंग पर एक नजर डाले तो की सीटों पर बीजेपी के प्रत्याशी आगे चल रहे है. तो कई सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशी आगे चल रहे है. जयपुर की सिविल लाइंस सीट से भाजपा को बढ़त बनाये हुए है. भाजपा प्रत्याशी गोपाल शर्मा 6000 वोटों से आगे चल रहे है. कोटा उत्तर में शांति धारीवाल आगे चल रहे है. 9 चरण की मतगणना के बाद 1800 मतों की बढ़त बनाए हुए हैं. जयपुर के आदर्श नगर विधानसभा से रफीक खान आगे चल रहे है. 20800 वोटों से कांग्रेस के रफीक खान आगे चल रहे है.

सांगानेर विधानसभा में 5 राउंड पूरे हुए, करीब 4400 मतों से बीजेपी के प्रत्याशी भजनलाल शर्मा आगे चल रहे है. मालवीय नगर से 9 हज़ार 23 वोट से कालीचरण सराफ आगे चले रहे है. झोटवाड़ा विधानसभा की 6 राउंड की मतगणना पूरी हो गई है. कांग्रेस के अभिषेक चौधरी 9330 आगे चल रहे है. कांग्रेस के अभिषेक चौधरी को 32718वोट मिले. भाजपा के राज्यवर्धन राठौड़ को 23388 वोट मिले. निर्दलीय प्रत्याशी आशुसिंह को 18494 वोट मिले.

हवामहल विधानसभा क्षेत्र का पांच राउंड पूरा हो गया है. कांग्रेस प्रत्याशी RR तिवाड़ी ने पांचवें राउंड में भी बढ़त बनाई है. अभी तक तिवाड़ी करीब 12000 वोटों से आगे चल रहे है. किशनपोल विधानसभा में चार राउंड पूरे हो गए है. कांग्रेस के अमीन कागजी को 19793 मिले है. बीजेपी के चंद्रमोहन बटवारा को 11969 वोट मिले. चार राउंड पूरे होने तक 7824 मतों से अमीन कागजी आगे चल रहे है. सरदारपुरा सीट पर चार राउंड की मतगणना पूरी हो गई है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत 6819 वोटों से आगे चल रहे है. विद्याधर नगर से भाजपा प्रत्याशी दीया कुमारी आगे चल रही है. 

खास बात ये है कि राजस्‍थान में कई सालों से हर बार सरकार बदलने का रिवाज चलता आ रहा है. यहां एक बार भाजपा और एक बार कांग्रेस का राज चलने का क्रम बना हुआ है. इस बार भी लड़ाई राज और रिवाज की है. ऐसे में कहा जा सकता है कि इस बार भी रिवाज कायम रहेगा. और भाजपा पूर्ण बहुमत से अपनी सरकार बनाने में सक्षम होगी. हालांकि फिलहाल काउंटिंग पूरी नहीं हुई है. अभी कई सीटों के नतीजे आना बाकी है.