Madhya Pradesh: ब्राह्मण महाकुंभ में CM शिवराज सिंह चौहान का एलान, परशुराम जयंती पर होगा सार्वजनिक अवकाश

भोपाल: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने परशुराम जयंती पर राज्य में सार्वजनिक अवकाश की रविवार को घोषणा की. उन्होंने मंदिरों के पुजारियों को मानदेय और संस्कृत विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्रों को प्रोत्साहन राशि देने की बात दोहराई. चौहान भोपाल के जम्बूरी मैदान में ब्राह्मण समुदाय के सम्मेलन ‘‘ ब्राह्मण महाकुंभ ’’ को संबोधित कर रहे थे.

चौहान ने कहा कि राज्य सरकार ने मंदिरों के पुजारियों को मानदेय और धार्मिक संस्कार में प्रवीण हो रहे संस्कृत विद्यालयों के छात्रों को प्रोत्साहन राशि देने की व्यवस्था की है. उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने परशुराम जयंती पर सार्वजनिक अवकाश घोषित करने का फैसला किया है. उन्होंने कहा कि स्कूल की पाठ्यपुस्तकों में परशुराम की जीवन गाथा का पाठ भी पढ़ाया जाएगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि पहली से पांचवीं कक्षा के छात्रों को आठ हजार रुपये और छठी से 12वीं कक्षा के छात्रों को दस हजार रुपये सालाना देने की पहल की गई है.

ब्राह्मणों के लिए अलग आयोग की मांग पर चौहान ने कहा कि इस संबंध में निर्णय समुदाय के प्रमुख लोगों से विचार-विमर्श के बाद लिया जाएगा. चौहान ने अलग से मप्र की राजधानी के दशहरा मैदान में किरार, धाकड़ और क्षत्रिय समुदायों के एक संयुक्त सम्मेलन को संबोधित किया. चौहान की पत्नी साधना सिंह किरार महासभा की राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं. सोर्स- भाषा