सोशल साइट्स पर लड़कियों से दोस्ती के शौकीन हो जाएं सावधान, यूं लग सकती है चपत

FirstIndia Correspondent Published Date 2017/12/15 01:45

देवली। राजस्थान में टोंक जिले की देवली थाना पुलिस ने ऑनलाइन ठगी के मामले में बड़ी कार्यवाही करते हुए दिल्ली से एक नाइजीरियन युवक को गिरफ्तार किया है। यह युवक फेसबुक पर महिलाओं के नाम से फर्जी आईडी बनाकर दोस्ती करके विदेश से भारत आने की बात कहकर अपनी मुद्रा नहीं चलने का बहाना बनाते हैं और मुसीबत में फंसे होने का हवाला देकर लोगों से ठगी करते हैं।

टोंक जिले में इस तरह का यह पहला मामला सामने आया है, जिसमें देवली नगर पालिका में कार्यरत मिठ्ठनलाल ग्वाला के साथ फेसबुक पर महिला बनकर ठगी करने के आरोप में देवली पुलिस ने नाईजीरियाई युवक को दिल्ली स्थित विकासपुरी से गिरफ्तार किया है।

देवली थाना प्रभारी दुलीचन्द गुर्जर ने बताया कि विगत तीन-चार माह पहले पालिकाकर्मी मिठ्ठनलाल ग्वाला से किसी फ्रैंक रोजी नामक महिला ने फेसबुक पर दोस्ती कर अपने आप को अथाह धन सम्पति की मालकिन बताकर दोस्ती को परवान चढ़ाया। दोस्ती की आड़ में महिला बने युवक ने पालिकाकर्मी मिठ्ठनलाल ग्वाला से भारत आने की बात कहते हुए अपने खाते में ऑनलाईन 1 लाख 55 हजार रुपए ट्रांसफर करवा लिये, जिसके बाद में ग्वाला को पता चला कि उसके साथ ठगी हुई है।

इस पर ग्वाला ने देवली पुलिस थाने में ठगी का मामला दर्ज करवाया था। ठगी प्रकरण में पुलिस अधीक्षक प्रीति जैन के आदेशों की अनुपालना में एएसपी सरिता सिंह के निर्देशन में वृत्ताधिकारी नरेन्द्र मोहन शर्मा के नेतृत्व में एक विशेष टीम गठित कर जांच शुरू की। पुलिस दल ने मुखबिर एवं तकनीकी सहायता से कई दिनों की कड़ी मेहनत के बाद दिल्ली के विकासपुरी से नाईजीरिया के मूल निवासी फ्रैंक को गिरफ्तार कर लिया।

पुलिस ने बताया कि आरोपी अपने अन्य साथियों के साथ मिलकर महिला की फोटो लगाकर फर्जी फेसबुक आईडी बनाकर लोगों से आनलाईन ठगी करने में माहिर है। आरोपी लोगों से महिला बनकर दोस्ती करते हैं। दोस्ती की आड़ में फंसाकर लोगों से मुसीबत में फंसे होने एवं एयरपोर्ट पर इलेक्ट्रिक सामान व अन्य सामान के पेनल्टी के नाम पर अपने खाते में आनलाईन रुपए ट्रांसफर करवाकर ठगी को अंजाम देते हैं।

पुलिस के अनुसार मुखबिर द्वारा दी गई जानकारी में नाइजीरियन युवक फ्रेंक काफी शातिर है, जिसने अपने दोस्तों के साथ मिलकर महिला के नाम से कई फर्जी आईडी बना रखी है। ये लोग दोस्ती कर किसी न किसी तरीके से लोगों को अपने जाल में फंसाकर उनके साथ ठगी की वारदात को अंजाम देते हैं। देवली के मिट्ठन ग्वाला से भी इसी तरह ठगी की गई, जिस पर कार्यवाही करते हुए देवली थाना पुलिस ने युवक को गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया, जंहा से उसे चार दिन के पुलिस रिमांड पर सौंपा गया है।

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in

जयपुर आएंगे BJP के चाणक्य, पंडित दीनदयाल उपाध्याय के राष्ट्रीय स्मारक का करेंगे अनावरण

वर्ल्ड स्मार्ट सिटी एक्सपो कल, वैभव गलियारा, JDA कमिश्नर से खास बातचीत
मुख्यमंत्री राजे की अभिनव पहल, पं. दीनदयाल उपाध्याय वरिष्ठ नागरिक तीर्थयात्रा योजना
जयुपर में आवारा पशुओं का आतंक, निगम के अधिकारी की मिलीभगत का ऑडियो वायरल
मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना, 55 नई मृदा प्रयोगशालाओं की हुई स्थापना
हज की आखिरी फ्लाइट आयी जयपुर, नन्हें हाजियों का हज कमेटी ने किया इस्तकबाल
जयपुर के धानक्या गांव में बना प. दीनदयाल उपाध्याय का स्मृति संस्थान
पिंकसिटी में पधारे उपराष्ट्रपति, कल वर्ल्ड स्मार्ट सिटी एक्सपो का होगा आगाज़