रेवदर तालाब में जेसीबी से हो रहा था मिट्टी खनन, तहसीलदार व आरआई ने मौके पर पहुंचकर रुकवाया, पुलिस को मौके पर बुलाकर कराए तीन वाहन जब्त

रायपुर: रायपुर मारवाड़ उपखण्ड के कपूरड़ी से कुछ दूरी पर स्थित रेवदर तालाब से शनिवार को रायपुर मारवाड़ तहसीलदार वीरेन्द्र सिंह शेखावत ने पहूंचकर अवैध मिट्टी का खनन कर रहे जेसीबी को रुकवाया. बाद पुलिस ने तीन वाहनों को थाने में खड़ा करवाया है.

रायपुर तहसीलदार वीरेन्द्र सिंह शेखावत ने बताया कि लंबे समय से ग्रामीणों की ओर से रेवदर तालाब से अवैध मिट्टी खनन की सूचना मिल रही थी. शनिवार को एसडीएम की सूचना पर आरआई सुभाष कुमार व पटवारी कैलाशी देवी के साथ खनन स्थल पर पहुंचे जहां. जेसीबी की मदद से रेवदर तालाब को खोदकर ट्रैक्टर ट्रॉलियों में भरने जा रहे थे. प्रशासन के मौके पर पहुंचने पर रायपुर पुलिस को सूचना देकर बुलाया और जेसीबी ओर ट्रैक्टर ट्रॉलियों को जब्त करने के निर्देश दिये.

शेखावत के निर्देश पर रायपुर थाने के हेड कांस्टेबल छोटीलाल मीणा व अन्य कांस्टेबल ने जेसीबी व दो ट्रैक्टर को रायपुर थाने में लाकर खड़ा करवाया. तहसीलदार की रिपोर्ट पर पुलिस ने तीनों वाहनों को जब्त किया. इधर तहसीलदार वीरेन्द्र सिंह शेखावत ने ब्यावर जिला मुख्यालय स्थित खनिज विभाग के अधिकारियों से दुरभाष पर सम्पर्क करना चाहा मगर खनिज अभियंता विनीत गहलोत का मोबाइल नो रिप्लाई रहा. बाद में एएमई खरताराम को सूचना देकर जुर्माने की कार्रवाई के निर्देश दिए. समाचार लिखे जाने तक पुलिस कार्रवाई में जुटी रही.

पुलिस की गश्त पर खड़े हो रहे सवाल?
रायपुर मुख्य क़स्बे में पिछले कई महीनों से लुणी नदी, कुण्डाल, बस स्टैंड के पास, पाबूर, दीपावास, रेवदर समेत कई जगहों से अवैध बजरी खनन, मिट्टी खनन धड़ल्ले से किया जा रहा है जिसकी स्थानीय पुलिस के पास पूरी जानकारी होने के बाद भी कार्रवाई से परहेज करना बड़ा सवाल है. अवैध बजरी व खनन कर ट्रैक्टर ट्रॉलियों में लादकर कस्बे के मुख्य मार्गो से धड़ल्ले से बेरोकटोक परिवहन होने से ग्रामीणों के लिए परेशानी का  कारण बन गया. ऐसे में पुलिस की अनदेखी से राजस्व को बड़े स्तर पर खननकर्ताओं द्वारा हानि पहुंचाई जा रही है.