अब स्पीड गवर्नर से लगाएगा वाहनों की ओवर स्पीडिंग पर 'ब्रेक'

FirstIndia Correspondent Published Date 2018/01/06 06:28

जैसलमेर। पिछले काफी समय से तेज गति के कारण हो रही सड़क दुर्घटनाआें के बाद सुप्रीम कोर्ट ने एक आदेश देते हुए सभी वाहनों की स्पीड कंट्रोल करने के निर्देश दिए हैं। इसके बाद राजस्थान सरकार ने एमओयू कर एक कंपनी को ठेका दिया है। अब वह कंपनी पूरे प्रदेश में परिवहन विभाग में फिटनेस करवाने आने वाली गाड़ियों में स्पीड गवर्नर लगा रही है, जिससे चौपहिया वाहनों की क्षमता के हिसाब से उनकी स्पीड फिक्स की जा रही है।

गौरतलब है कि स्पीड गवर्नर लगने के बाद वाहन तेज गति से नहीं चल पाएंगे, जिससे दुर्घटनाओं में कमी आने की पूरी उम्मीद की जा रही है। जैसलमेर के परिवहन विभाग में भी निजी कंपनी द्वारा फिटनेस के साथ स्पीड गवर्नर लगाए जा रहे हैं। स्पीड गवर्नर लगाए जाने पर निजी कंपनी द्वारा सरकार द्वारा तय किए गए 6 हजार 500 रूपए लिए जा रहे हैं। यह एक प्रकार का नियंत्रक यंत्र है, जिससे वाहन की गति को नियंत्रित किया जाता है। फिटनेस के साथ ही वाहन में यह यंत्र लगने के बाद उसकी स्पीड फीक्स की जा सकेगी, जिसके बाद गाड़ी को नियत स्पीड से ज्यादा तेज नहीं चलाया जा सकेगा।

फिटनेस के साथ गाड़ी में स्पीड गवर्नर लगने से वाहन अपनी नियत गति से ज्यादा तेज नहीं चल पाएंगे, जिससे होने वाली सड़क दुर्घटनाओं पर लगाम लगेगी। साथ ही सड़क दुर्घटनाओं के ग्राफ में हो रही लगातार इजाफे में गिरावट आएगी। गाड़ी में स्पीड गवर्नर लगने के बाद उसे हटाया न जा सके, इसके लिए भी पर्याप्त प्रबंध किए गए हैं। इसमें छेड़छाड़ न हो सके, इसके लिए आरटीओ की सील भी लगाई जाएगी, जिसके बाद इसे हटाया नहीं जा सकेगा। हटाने की स्थिति में जुर्माना लगाया जाएगा।

हर वाहन की होगी अलग—अलग स्पीड तय :
स्पीड गवर्नर में हर वाहन की स्पीड अलग-अलग निर्धारित की जाएगी। स्कूल बसों की अधिकतम रफ्तार 40 किलोमीटर प्रति घंटे तय की गई है। केंद्रीय परिवहन मंत्रालय ने सभी व्यावसायिक वाहनों की स्पीड 6/1 यानी कि 60 किलोमीटर प्रति घंटा निश्चित की है। वहीं सवारी वाहनों की स्पीड 8/1 के रेशियो में निर्धारित की गई है। सरकार द्वारा निजी कंपनी को ठेका दिया गया है।

  
First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in

Private video

गर्मी में किसानों को पैदल चलाने पर अमित शाह ने अपने एक सांसद को डांटा !
सीएम वसुंधरा राजे की पहल, कौशल प्रशिक्षण से कुशल बन रहे युवा
मुख्यमंत्री ने झालावाड़ को दी सौगातें, CMR से किया 5 परियोजनाओं का आगाज़
थम गए बसों के पहिए, बिजली वाले भी दे रहे झटके, जनता की परेशानियों का कौन ज़िम्मेदार ?
राजस्थान में चाणक्य : उदयपुर में AMIT SHAH का संबोधन
ग्रामीण गौरव पथ योजना, योजना से बदली गांवों की तस्वीर