Earthquake in Delhi: दिल्ली, उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए

नई दिल्ली: अफगानिस्तान के हिंदुकुश क्षेत्र में 6.6 तीव्रता का भूकंप आने के बाद मंगलवार रात दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) समेत उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में तेज झटके महसूस किए गए.

शक्तिशाली भूकंप रात 10 बजकर 17 मिनट पर आया. जान-माल के नुकसान की फिलहाल कोई सूचना नहीं मिली है. भूकंप के झटकों के बाद दहशत में लोग घरों से बाहर निकल आए. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनसीएस) की एक रिपोर्ट के अनुसार, भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान में फैजाबाद से 133 किमी दक्षिण-दक्षिण पूर्व में 156 किमी की गहराई में था.

परिवार के कम से कम पांच सदस्य घायल हो गए:
पड़ोसी देश पाकिस्तान में कम से कम पांच लोग घायल हो गए, जहां भूकंप की तीव्रता 6.8 थी और इस्लामाबाद, पेशावर, लाहौर और रावलपिंडी जैसे शहरों में झटके महसूस किए गए. ‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ अखबार ने बताया कि भूकंप के समय, रावलपिंडी के एक बाजार में भगदड़ की सूचना मिली. खबर में कहा गया है कि खैबर-पख्तूनख्वा प्रांत के स्वाबी में एक मकान की छत गिरने से एक ही परिवार के कम से कम पांच सदस्य घायल हो गए.

कुछ हिस्सों में मोबाइल सेवा बाधित हो गई:
हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, जम्मू कश्मीर में भी झटके महसूस किए गए. एक अधिकारी ने कहा कि भूकंप के ठीक बाद जम्मू क्षेत्र के कुछ हिस्सों में मोबाइल सेवा बाधित हो गई.
एनसीएस के अनुसार, भूकंप का केंद्र अक्षांश पर 36.09 डिग्री उत्तर और देशांतर पर 71.35 डिग्री पूर्व में 156 किमी की गहराई में था. उत्तरकाशी और चमोली ​सहित उत्तराखंड के कई स्थानों पर भी झटके महसूस किए गए. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया कि  दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. उम्मीद है कि आप सभी सुरक्षित होंगे.

दक्षिण-पूर्वी दिल्ली के जामिया नगर में भेजा गया:
झटकों के बाद पूर्वी दिल्ली के शकरपुर में लोग घरों से बाहर निकल गए. कुछ लोगों ने दावा किया कि एक इमारत झुक गई, लेकिन यह सूचना गलत निकली. अधिकारियों ने कहा कि एक इमारत के झुकने के बारे में सूचना के बाद दमकल की दो गाड़ियों को दक्षिण-पूर्वी दिल्ली के जामिया नगर में भेजा गया. नोएडा के एक निवासी ने कहा कि उसने सबसे पहले डाइनिंग टेबल को हिलते हुए देखा. नोएडा में हाइड पार्क सोसाइटी के निवासी ने कहा कि इसके तुरंत बाद हमने देखा कि पंखे भी हिल रहे थे. भूकंप की तीव्रता काफी तेज थी और काफी देर तक झटके महसूस हुए. गाजियाबाद की रहने वाली इंदरजीत कौर ने कहा कि हमने करीब 30 सेकंड तक झटके महसूस किए और हम अपने घर से बाहर निकल आए.

परिवार के सदस्य अपने घर से बाहर निकल गए: 
दिल्ली में एक कैब मालिक ने कहा कि जब वह यात्रियों का इंतजार कर रहा था तो उसने भूकंप महसूस किया. मध्य दिल्ली में कनॉट प्लेस के पास मौजूद कैब मालिक रमेश पवार ने कहा कि मैं यात्रियों का इंतजार कर रहा था और अचानक मेरी कार हिलने लगी. मैंने तुरंत अपने दोस्तों को इसके बारे में बताया. दक्षिणी दिल्ली के लाजपत नगर की रहने वाली ज्योति ने कहा कि वह टेलीविजन देख रही थी, तभी अचानक उसने देखा कि टीवी और सोफा हिल रहे हैं. शुरू में ज्योति ने इसे नजरअंदाज किया लेकिन जब उनके पति ने भी भूकंप के बारे में कहा तो वह और उनके परिवार के सदस्य अपने घर से बाहर निकल गए. सोर्स-भाषा