Surya Gochar 2023: 17 अगस्त को सिंह राशि में प्रवेश करेंगे सूर्य, क्या होगा सभी राशियों पर प्रभाव, जानिए यहां

जयपुर: हिंदू पंचांग के अनुसार 17 अगस्त सूर्य देव सिंह राशि में प्रवेश करने जा रहे हैं. वर्तमान समय में सूर्य कर्क राशि में विराजमान हैं. सूर्य गोचर का प्रभाव सभी राशियों पर अलग-अलग प्रकार से पड़ेगा. ज्योतिष में सौरमंडल के राजा सूर्य देव हर महीने अपनी राशि बदलते हैं. ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि सूर्य का गोचर सिंह राशि में गुरुवार 17 अगस्त को दोपहर 01:44 बजे होगा. सूर्य देव 17 सितंबर तक सिंह राशि में विराजमान रहेंगे. सूर्य ग्रह को सिंह राशि का स्वामी माना जाता है. सूर्य ग्रह के इस राशि परिवर्तन का शुभ-अशुभ असर सभी राशियों पर पड़ेगा. सूर्य देव जगत की आत्मा के कारक हैं. धरती पर ऊर्जा का सबसे बड़ा प्राकृतिक स्रोत भी सूर्य है. ज्योतिष में सूर्य देव को सभी ग्रहों का राजा बताया गया है. सूर्य देव सिंह राशि के स्वामी है. ज्योतिष में सूर्य को तेज, मान-सम्मान और यश, उच्च पद-प्रतिष्ठा, आदि का कारक ग्रह माना जाता है. ज्योतिष के अनुसार सूर्य का राशि परिवर्तन एक महत्वपूर्ण घटना मानी जाती है.  जिसका प्रभाव सभी राशि के जातकों पर पड़ता है. 

सूर्य का गोचर:
ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि सूर्य एक राशि में लगभग 30 दिनों तक रहता है. फिर सूर्य दूसरी राशि में गोचर करता है. 30 दिनों के बाद 12 राशियां बदलने का मतलब है कि सूर्य का पारगमन एक कैलेंडर वर्ष में 12 बार होता है. सूर्य के गोचर का प्रभाव आपकी चंद्र राशि पर निर्भर करता है. मूल रूप से जन्म के चंद्रमा से तीसरे, छठे, दसवें और ग्यारहवें भाव में स्थित सूर्य जातक को अच्छे परिणाम देता है. लेकिन अन्य भावों में सूर्य जातक को प्रतिकूल परिणाम दे सकता है. सूर्य अधिकार, शक्ति, पिता और सम्मान का ग्रह होने के कारण करियर और वैवाहिक जीवन पर एक अलग प्रभाव डालता है जहां जातक को करीबी लोगों के साथ बातचीत करनी होती है. सूर्य का सकारात्मक गोचर सभी रिश्तों और कार्यस्थलों में दूसरों पर बढ़त हासिल करने में असाधारण परिणाम दे सकता है. उसी प्रकार सूर्य का प्रतिकूल गोचर जातक को कमजोर और दूसरों के दबाव के आगे झुक सकता है.

  

मेष राशि में उच्च:
ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि ज्योतिष में सूर्य को एक महत्वपूर्ण ग्रह माना गया है. सूर्य को आत्मा और पिता का कारक भी कहा गया है. सूर्य शुभ होने पर व्यक्ति को उच्च पद की प्राप्ति होती है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्य को सिंह राशि का स्वामी माना गया है. मेष इसमें उच्च माना जाता है. वहीं सूर्य तुला राशि में नीच का हो जाता है.

सूर्य का शुभ-अशुभ प्रभाव:
कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि सूर्य के शुभ प्रभाव से जॉब और बिजनेस में तरक्की के योग बनते हैं और लीडरशीप करने का मौका भी मिलता है. ज्योतिष में सूर्य को आत्माकारक ग्रह कहा गया है. इसके प्रभाव से आत्मविश्वास बढ़ता है. पिता, अधिकारी और शासकिय मामलों में सफलता भी सूर्य के शुभ प्रभाव से मिलती है. वहीं सूर्य का अशुभ प्रभाव असफलता देता है. जिसके कारण कामकाज में रुकावटें और परेशानियां बढ़ती हैं. धन हानि और स्थान परिवर्तन भी सूर्य के कारण होता है. सूर्य के अशुभ प्रभाव से स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां भी होती है.  

उपाय:
ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि भगवान श्री विष्णु की उपासना करें. बंदर, पहाड़ी गाय या कपिला गाय को भोजन कराएं. रोज उगते सूर्य को अर्घ्य देना शुरू करें. रविवार के दिन उपवास रखे. रोज गुढ़ या मिश्री खाकर पानी पीकर ही घर से निकलें . जन्मदाता पिता का सम्मान करें, प्रतिदिन उनके चरण छुकर आशीर्वाद लें . भगवान सूर्य की स्तुति आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करें . 

भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास से जानते हैं सूर्य के सिंह राशि में जाने पर सभी राशियों पर क्या होगा प्रभाव...

मेष राशि- मेष राशि के जातकों को संतान से सम्बन्धित मामलो में काफी शुभफल मिल सकते हैं. क्रोध पर नियंत्रण रखें.

वृष राशि- सूर्य भूमि से लाभ दे सकता है. सुख साधन बढ़ाने के प्रयास सफल हो सकते हैं. व्यापार या नौकरी के लिए ये एक माह का समय काफी ठीक रह सकता है.

मिथुन राशि- सूर्य का गोचर शुभफलदायी रहेगा. भाई बहनों से बिगड़े संबंध बन सकते हैं. आर्थिक लाभ की सम्भावना बनी रहेगी. 

कर्क राशि- धन लाभ हो सकता है. पारिवारिक माहौल में उल्लास बना रहेगा. लेकिन कड़वी भाषा और गुस्से से बात बिगड़ सकती है.

सिंह राशि- आत्मविश्वास में वृद्धि होगी. समाज में मान-सम्मान की प्राप्ति होगी. सेहत में बदलाव देखने को मिलेंगे. परिवार का सहयोग प्राप्त होगा. निवेश से लाभ प्राप्त हो सकता है.

कन्या राशि- विदेश या जन्म स्थान से दूर जाने का मौका मिल सकता है. मुकदमेबाजी या अदालती उलझनों से कुछ राहत मिल सकती है.

तुला राशि- सूर्य काफी लाभ लेकर आयेगा. एकादश भाव में स्वराशि सूर्य का होना आर्थिक लाभ के प्रबल सकेत दे रहा है. बिगड़े कार्य बनेंगे.

वृश्चिक राशि- बड़े सम्मान या लाभ का इशारा है. विशेषकर वृश्चिक राशि के राजनेताओं और अधिकारियों के लिए ये एक माह का समय काफी शुभ समाचार ला सकता है. 

धनु राशि- सूर्य भाग्य में बढ़ोतरी करेगा. पिता का स्वास्थ्य सुधर सकता है. दूरस्थ यात्राओं से मानसिक तनाव रहेगा. 

मकर राशि- सूर्य चिंताएं बढ़ा सकता है, लेकिन अचानक धन लाभ के प्रबल योग रहेंगे. दाम्पत्य जीवन में तनाव की स्थिति रह सकती है.

कुम्भ राशि- नौकरी के लिए शुभ रहेगा. लेकिन दाम्पत्य जीवन में उतार-चढ़ाव की स्थिति रहेगी. साझेदार से बिगड़े संबंध प्रयास करने से सुधर सकते हैं.

मीन राशि- सूर्य सामाजिक प्रभाव बढ़ायेगा. नौकरी चाहने वालो के लिए ये एक माह का समय काफी शुभ रह सकता है. स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें. कर्ज मुक्ति होने की संभावना भी बनी रहेगी.