ग्रहों के राजा सूर्य ने किया धनु राशि में प्रवेश, इसका असर पड़ेगा देश की आर्थिक और राजनैतिक स्थिति पर

जयपुर: शनिवार, 16 दिसंबर की रात सूर्य वृश्चिक से धनु राशि में प्रवेश कर लिया है. धनु राशि का स्वामी बृहस्पति है. बृहस्पति देवताओं के गुरु हैं. ज्योतिष शास्त्र में ग्रहों की चाल व उनके राशि परिवर्तन को बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है. ज्योतिषियों के अनुसार जब भी कोई ग्रह किसी एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश करता है तो वह सभी राशियों पर अच्छे-बुरे प्रभाव डालता है. पाल बालाजी ज्योतिष संस्थान जयपुर - जोधपुर के निदेशक ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि ग्रहों के राजा सूर्य ने 16 दिसंबर को धनु राशि में प्रवेश कर लिया है. इसके बाद 15 जनवरी तक इसी राशि में रहेगा. सूर्य का असर देश की आर्थिक और राजनैतिक स्थिति पर पड़ेगा. साथ ही सभी राशियां प्रभावित होंगी. सूर्य के धनु राशि में प्रवेश करते ही मौसम में बदलाव होंगे. देश में कुछ जगहों पर बारिश और बर्फबारी होने के भी योग बनेंगे.  

ज्योतिषाचार्य डा. अनीष व्यास ने बताया कि धनु संक्रांति के बाद मकर संक्रांति 15 जनवरी 2024 तक मांगलिक कर्म नहीं किए जाते हैं. इस समय को खरमास कहा जाता है. धनु राशि के स्वामी देव गुरु बृहस्पति हैं, बृहस्पति सूर्य के गुरु हैं. उनकी राशि में सूर्यदेव प्रवेश करेंगे यानी सूर्य अब अपने गुरु बृहस्पति के घर में रहेंगे, उनकी सेवा में रहेंगे. खर मास के चलते मांगलिक कामों पर रोक लग जाएगी. इसके साथ ही एक माह यानी मकर संक्रांति तक शुभ कामों पर रोक रहेगी. इसलिए शादी, सगाई, गृह प्रवेश और मांगलिक काम नहीं हो सकेंगे. अगले महीने 15 जनवरी 2024 यानी मकर संक्रांति तक खर मास रहेगा.

देश के लिए रहेगी शुभ: 
भविष्यवक्ता एवं कुंडली विश्लेषक डॉ अनीष व्यास ने बताया कि शिक्षित लोगों के लिए ये संक्रान्ति अच्छी रहेगी. चीजों की लागत सामान्य रहेगी. महंगाई में कमी आएगी. डर और चिंता का भी समय रहेगा. लोगों की सेहत में सुधार होगा. अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर देश का प्रभाव बढ़ेगा और मजबूती भी आएगी. अन्य देशों से संबंध अच्छे हो जाएंगे. सूर्य का अपने मित्र ग्रह बृहस्पति की राशि में आने से राष्ट्र विरोधी गतिविधियां खत्म होंगी. फसल और अनाज का उत्पादन बढ़ेगा. शैक्षणिक और धार्मिक गतिविधियां तेज हो सकती हैं. सरकार धीरे-धीरे आन्तरिक विवादों को खत्म करने में कामयाब रहेगी.

उपाय:
कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास ने बताया कि कि भगवान श्री विष्णु की उपासना करें. बंदर, पहाड़ी गाय या कपिला गाय को भोजन कराएं. रोज उगते सूर्य को अर्घ्य देना शुरू करें. रविवार के दिन उपवास रखे. रोज गुढ़ या मिश्री खाकर पानी पीकर ही घर से निकलें. जन्मदाता पिता का सम्मान करें, प्रतिदिन उनके चरण छुकर आशीर्वाद लें . भगवान सूर्य की स्तुति आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करें . 

भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास से जानते हैं सूर्य के धनु राशि में जाने पर सभी राशियों पर क्या होगा प्रभाव.
मेष- सुख, शांति बनी रहेगी. कोई नुकसान की संभावना नहीं है.
वृषभ- लाभ होगा. अचनाक कोई बड़ा काम हो सकता है. संतान की वजह से सुख मिलेगा.
मिथुन- शत्रुओं को पराजित करेंगे. बेरोजगारों को रोजगार मिलेगा. लाभ मिलेगा.
कर्क- जमीन-जायदाद से लाभ हो सकता है. कोर्ट से जुड़े मामलों में चिंता हो सकती है, लेकिन कुछ समय बाद मामला पक्ष में आ सकता है.
सिंह- आपके लिए सामन्य समय रहेगा. मनोरंजन और आंनद में समय बितेगा.
कन्या- काम ठीक से कर पाएंगे. शत्रुओं को पराजित करेंगे.
तुला- नए काम की ओर मन लगेगा. संयमपूर्वक काम करेंगे तो बेहतर रहेगा.
वृश्चिक- सावधान रहने का समय है. अतिउत्साह की वजह से हानि हो सकती है. निवेश करने से सोच-विचार जरूर करें.
धनु- अनावश्यक चिंता रहेगी. सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी.
मकर- कार्यों में सुधार होगा और नई योजनाओं पर विचार करेंगे.
कुंभ- वाहन सुख मिल सकता है. लेन-देन में सावधानी रखने का समय है.
मीन- आशा के अनुसार काम नहीं कर पाएंगे. अनजाना डर बना रहेगा. शांति से काम करें.