UP Budget 2024: उत्तर प्रदेश विधानसभा में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने पेश किया बजट, जानिए क्या रहा खास?

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा (Uttar Pradesh Assembly) में बजट पेश किया गया. उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बजट पेश किया.आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश विधानसभा (Uttar Pradesh Assembly) में आज वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना (Finance Minister Suresh Kumar Khanna) ने यूपी की राजधानी लखनऊ के लिए बड़ी घोषणा की है. वित्त मंत्री ने विधानसभा में 7.36 लाख करोड़ का बजट पेश किया है.

बजट संबोधन के दौरान वित्त मंत्री ने कहा कि लखनऊ में दिल्ली की तर्ज पर एयरो सिटी विकसित किये जाने की योजना है, जो लगभग 1500 एकड़ में विकसित की जाएगी. इसमें 7 सितारा होटल, पार्क, विश्व स्तरीय कन्वेंशन सेंटर जैसी सुविधाएं उपलब्ध होंगी. वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने रोजगार के मुद्दे को भी बजट में संबोधित किया. उन्होंने कहा कि हमारी सरकार अब तक लगभग 6 करोड़ व्यक्तियों को गरीबी से बाहर निकालने में सफल रही है.आज प्रदेश में बेरोजगारी की दर केवल 2.4 फीसदी रह गई है. 

वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार (Government of Uttar Pradesh) द्वारा सेमी कन्डक्टर नीति को मंजूरी दी गई है.ये नीति प्रदेश में सेमी कन्डक्टर इकाईयों की स्थापना एवं विकास का मार्ग प्रशस्त करेगी जिससे देश औेर विदेश से राज्य में बड़े पैमाने पर निवेश प्राप्त होगा. वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने विधानसभा में कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार (Government of Uttar Pradesh) द्वारा हीरो फ्यूचर एनर्जीज के साथ 4 हजार करोड़ रुपए के निवेश का एमओयू हस्ताक्षरित किया गया है जिसके अन्तर्गत संस्था द्वारा प्रदेश में नवीकरणीय ऊर्जा एवं क्लीन टेक्नोलाॅजी परियोजना में निवेश किया जाएगा.

अयोध्या और वाराणसी को मॉडल सोलर सिटी के रूप में किया जाएगा विकसित:

अयोध्या और वाराणसी को मॉडल सोलर सिटी के रूप में विकसित किया जा रहा है. अयोध्या में एयरपोर्ट  के विस्तार के लिए 150 करोड़ दिए गए. प्रयागराज में महाकुंभ 2025 के लिए 2500 करोड़ रुपए का बजट. प्रदेश में धर्मार्थ मार्गों के विकास के लिए करोड़ 1750 करोड़ रुपए का बजट. कान्हा गौशाला और बेसहारा पशु योजना के लिए 400 करोड़ रुपए का बजट. अयोध्या सर्वांगीण विकास के लिए 100 करोड़ का बजट की घोषणा की गई. कानपुर मेट्रो के लिए 395 करोड़ की घोषणा की गई. आगरा मेट्रो के लिए 346 करोड़ रुपए की घोषणा की गई.