World Cup 2023: वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल का समीकरण हुआ पेचीदा, जानें क्वालिफाई की रेस में टॉप टीमों का क्या है हाल

नई दिल्लीः वर्ल्ड कप 2023 में 33 मैचों का सफर कट चुका है. और जैसे जैसे टूर्नामेंट आगे की ओर बढ़ रहा है. वैसे वैसे अधिक रोमांचक होता जा रहा है. अभी तक कई टक्कर और बड़े उलटफेर देखने को मिल चुके है. इसके साथ ही अब धीरे धीरे स्थिति भी स्पष्ट होने लगी है. कि आखिर किस टीम का आगे जाना संभव है और किसका पत्ता साफ. जहां बांग्लादेश के लिए सेमीफाइनल की रेस खत्म हो चुकी है तो वहीं भारत टॉप-4 में क्वालिफाई करने वाली पहली टीम बन गयी है. 

भारतः श्रीलंका के खिलाफ मुकाबले में जीत हासिल करके भारत सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई करने वाली पहली टीम बन गयी है. भारत ने ये कारनामा टूर्नामेंट में लगातार 7वीं  जीत को अपने नाम करके किया है. 

साउथ अफ्रीकाः वर्ल्ड कप अंक तालिका में दूसरे नंबर पर चल रही साउथ अफ्रीका की टीम सेमीफाइनल के लिए प्रबल दावेदारी पेश कर रही है. टीम का टॉप-4 में क्वालिफाई करना लगभग तय माना जा रहा है. मौजूदा पोजिशन में से वह अब एक और जीत लगातार दर्ज कर लेती है. तो टीम की संभावना 100 प्रतिशत के करीब पहुंच जायेगी. 

ऑस्ट्रेलिया: कंगारू टीम का सेमीफाइनल खेलना आसान नजर आ रहा है. वह पिछले चार मैचों से लगातार जीत दर्ज करती आ रही है. यहां से अगर वह अपने बाकी तीन मैच जीत लेती है तो उसका टिकट कंफर्म है, दो मुकाबले जीतने की स्थिति में भी वह आसानी से सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी. 

न्यूजीलैंड: वर्ल्ड कप 2023 के अपने शुरुआती चारों मुकाबले जीतने के बाद न्यूजीलैंड का सेमीफाइनल टिकट लगभग कंफर्म माना जा रहा था लेकिन पिछले तीन मुकाबलों में हार ने कीवी टीम के लिए रास्ता बेहद कठीन बना दिया है. अब न्यूजीलैंड को अपने बाकी बचे दोनों मुकाबलों में जीत की दरकार होगी. अगर वह एक मैच हार जाती है तो ऐसी स्थिति में उसे अन्य टीमों के मुकाबलों के रिजल्ट पर निर्भर रहना होगा.

अफगानिस्तान: अफगानिस्तान के पास वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में पहुंचने का सुनहरा मौका है. वह अब तक 6 में से 3 मुकाबले जीत चुकी है. यहां से अगर वह अपने बाकी तीनों मुकाबले जीत लेती है तो उसकी सेमीफाइनल एंट्री पक्की है. जबकि उसमें से एक भी मुकाबला हारने पर अफगानिस्तान को दूसरी टीम के प्रदर्शन पर डिपेंड रहना होगा. 

पाकिस्तान: वर्ल्ड कप 2023 में बैक टू बैक चार मैच गंवाने के बाद पाकिस्तान की टीम सेमीफाइनल की रेस से लगभग बाहर थी लेकिन पिछले तीन मुकाबलों के नतीजों ने उसे कुछ उम्मीदें दी हैं. अब अगर पाक टीम न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ बड़ी जीत दर्ज कर लेती है तो उसका सेमीफाइनल टिकट कंफर्म हो सकता है.