Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति का पावन पर्व आज या कल? जानिए सही तिथि और शुभ मुहूर्त

जयपुरः मकर संक्रांति हिंदू धर्म का पावन पर्व माना जाता है. दान पुण्य के नजरिये से ये दिन काफी महत्वपूर्म रहता है. मकर संक्रांति का पर्व 14 या 15 जनवरी को मनाया जाता है. इसके विपरीत यह त्यौहार चंद्रमा की विभिन्न स्थितियों के आधार पर मनाए जाने वाले अन्य हिंदू त्योहारों में से एक है. जिसपर लोग गंगा स्नान और दान पुण्य करते है. 

मकर संक्रांति से दिन बड़े होने लगते हैं जबकि रातें छोटी होने लगती हैं, यह पर्व एक संक्रांति पर्व है. मकर संक्रांति से दिन और रात बराबर होने से वसंत ऋतु का आगमन शुरू हो जाता है. लेकिन इस बार त्यौहार को लेकर लोगों के मन में एक ही सवाल उठ रहा है कि आखिर मकर संक्रांति आज है या कल. तो ऐसे में पंचांग के अनुसार 15 जनवरी को मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाएगा. 

15 जनवरी को होगी मकर संक्रांतिः
ज्योतिषविदों एवं पंचांग के अनुसार 15 जनवरी को मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाएगा. क्योंकि  इस दिन सूर्य देव प्रातः 02 बजकर 54 मिनट पर धनु राशि से निकलकर मकर राशि में प्रवेश करेंगे. 
मकर संक्रांति पुण्यकाल - प्रातः 07:15 मिनट से सायं 06: 21 मिनट तक
मकर संक्रांति महा पुण्यकाल -प्रातः  07:15 मिनट से प्रातः 09: 06 मिनट तक
ऐसे में शुभ मुहूर्त के अनुसार लोग पूजा पाठ और दान पुण्य कर सकते है. 

बता दें कि हर साल मकर संक्रांति 14 जनवरी को मनाई जाती है. जिसपर लोग पूजा पाठ और दान पुण्य करते है. लेकिन इस बार 14 और 15 की दो तिथि होने के वजह से लोगों के मन में सवाल उठ रहा है कि आखिर किस दिन इस पावन पर्व को मनाया जाए.