Rajasthan Monsoon Update: बारिश की बेरुखी ने बढ़ाया तापमान का पारा, अगले सात दिन तक सतायेगा मानसून

राजस्थानः प्रदेश में अगस्त महीने में मानसून सुस्त रहने के बाद अब गर्मी सताने लगी है. जिसने लोगों को झुलसा के रख दिया है. पिछले एक महीने से बारिश के बेरुख होने से तापमान में भी वृद्धि दर्ज की गयी है. प्रदेश में सुस्त मानसून के चलते पारा 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. 

मौसम विभाग के मुताबिक अगले एक सप्ताह तक बारिश की कोई संभावना नहीं है. ऐसे में अभी प्रदेशवासियों को गर्मी कुछ और सताने वाली हैं. जिसमें जयपुर, टोंक, बूंदी, राजसमंद, बीकानेर, गंगानगर, जैसलमेर, बाड़मेर, जोधपुर आदि शामिल है. जहां आने वाले 7 दिन और बारिश का इंतजार करना होगा. 

इन शहरों में तापमान का प्रचंडः
प्रदेश में तापमान पर नजर डालें तो चूरू में गर्मी का प्रचंड देखने को मिल रहा है. यहां दिन का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. गंगानगर में दिन का पारा 39.7, हनुमानगढ़, पिलानी और फतेहपुर में 38 डिग्री सेल्सियस, कोटा में 37.5 डिग्री रहा. इसके अलावा पश्चिमी बेल्ट जोधपुर, बाड़मेर, जालोर में दिन का अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस के आस पास रहा. 

बारिश के बेरूखी की बात करे तो फिलहाल ट्रफ लाइन हिमालय की ओर बनी हुई है जिसके चलते पहाड़ी इलाकों में बारिश का दौर देखने को मिल सकता है. जबकि राजस्थान में सिंतबर के पहले सप्ताह तक कोई बारिश का आसार नजर नहीं आ रहा है. इसके साथ ही अगस्त में बारिश की कमी के पीछे सबसे बड़ा कारण भूमध्यरेखीय प्रशांत महासागर में अल नीनो की स्थिति का बनना है. अब अरब सागर और बंगाल की खाड़ी के समुद्री सतह तापमान में अंतर पॉजिटिव होना शुरू हो गया है, जो अल नीनो के प्रभाव को उलट सकता है. इस कारण बादलों की गति बढ़ेगी और कई राज्यों में बारिश की संभावना बढ़ेगी.