अटारी सीमा पर फहराया सबसे ऊंचा तिरंगा, पाक को सताने लगा डर

Published Date 2017/03/06 12:10, Written by- FirstIndia Correspondent

अमृतसर। अटारी सीमा पर देश का सबसे ऊंचा तिरंगा फहराया गया है, जिसकी ऊंचाई करीब 360 फीट है। फ्लैग की लंबाई 120 फीट और चौड़ाई 80 फीट है। इस पर 3.5 करोड़ रुपए का खर्च अाया है। 55 टन के पोल पर फहराया गया ये तिरंगा 100 किलो वजनी है और अब यह लिम्का बुक में दर्ज होगा। अटारी सीमा से लाहौर की दूरी लगभग 20 किमी है। तिरंगा स्थापित करने वाली कंपनी का दावा कि यह लाहौर तक दिखाई देगा।


वहीं दूसरी ओर, इस तिरंगे के फहराये जाने के बाद से सीमा पार पाकिस्तान को जासूसी का डर सताने लगा है। अटारी सीमा पर लगाए गए तिरंगे को लेकर पड़ौसी मुल्क को आशंका है कि तिरंगे के माध्यम से भारत जासूसी कर सकता है। अटारी सीमा पर लगाए गए भारत के राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे ने पाकिस्तान की चिंताओं में और इजाफा कर दिया है। पाकिस्तानी अधिकारियों ने इसे इंटरनेशनल ट्रीटी के खिलाफ बताते हुए यह झंड़े को बॉर्डर से दूर लगाने को कहा है। वहीं भारतीय अधिकारियों का कहना है कि फ्लैग को जीरो लाइन से 200 मीटर पहले लगाया गया है। 


इस तिरंगे को फहराने की रस्म निकाय मंत्री अनिल जोशी, बीएसएफ के आइजी मुकुल गोयल, डीआइजी जेएस ओबराय, आईजी दिल्ली हेडक्वाटर सुमेर सिंह और भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष कमल शर्मा ने अदा की। तिरंगा फहराते ही बीएसएफ के जवानों ने गार्ड आफ ऑनर दिया। देश का सबसे ऊंचा यह तिरंगा अंतरराष्ट्रीय अटारी सीमा पर नो मेन लैंड से 150 मीटर दूर पंजाब टूरिज्म विभाग के टूरिस्ट इंफरमेशन सेंटर के बाहर स्थापित किया गया है।


उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व भी जून 2016 में पाकिस्तान द्वारा आपत्ति उठाए जाने के बाद ये प्रोजेक्ट लंबित पड़ गया था। उस समय ये तिरंगा सद्भावना द्वार से मात्र 30 फुट की दूरी पर स्थापित किया जाना था। पाक रेंजरों की आपत्ति के बाद इसे ज्वाइंट चेक पोस्ट अटारी पर स्थित पंजाब टूरिज्म विभाग की जगह पर स्थापित किया गया है। 1 मार्च 2017 को तिरंगे के पोल में कैमरे होने की बात कहते हुए पाक रेंजरों ने फिर आपत्ति उठाई थी, जिसे बीएसएफ ने सिरे से खाजिर कर दिया था।

 

Amritsar, Attari, Tricolor, Tiranga, National Flag India, Tallest Tricolor, Attari Border

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

Stories You May be Interested in


Most Related Stories


-------Advertisement--------



-------Advertisement--------