Rajasthan: गणतंत्र दिवस के जश्न में ना पड़े खलल, सरहद से लेकर शहर तक हाई अलर्ट, सरहद पर ऑपरेशन सर्द हवा जारी

जैसलमेर: भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर इन दिनों हाई-अलर्ट जारी है. सरहद पर सीमा सुरक्षा बल का ऑपरेशन सर्द हवा चल रहा है. अलर्ट के चलते सरहद से लेकर शहर तक सभी सुरक्षा एजेंसियां चौकस हो गई है. शहर में पुलिस ने भी चौकसी को बढ़ा दिया है. पुलिस भी शहर की होटल पर निगरानी बनाए हुए है. पुलिस की टीम हर होटल,धर्मशाला और गेस्ट हाउस की चेकिंग कर रही है. हर आने -जाने वाले पर कड़ी नजर रखी जा रही है. होटल वालों को भी निर्देश दिए गए हैं कि वे बिना आईडी के किसी को भी अपनी होटल में न रुकवाए. दरअसल BSF ने सरहद पर 28 जनवरी तक हाई अलर्ट करके रखा है ताकि सर्दियों में कोहरे और धुंध की आड़ में कोई घुसपैठ, तस्करी या नापाक हरकत न हो जाए.

दरअसल,भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर शनिवार 21 जनवरी से BSF हाई अलर्ट पर है. सरहद पर BSF का सबसे बड़ा ऑपरेशन शुरू हुआ है जो 28 जनवरी तक चलेगा. इस ऑपरेशन को सर्द हवा का नाम दिया गया है. भारत-पाकिस्तान की सीमा पर चौकसी को बढ़ाया गया है ताकि सरहद पार से कोई भी परिंदा पर ना मार सकें. ऑपरेशन के दौरान सीमा सुरक्षा बल के सभी अधिकारी व जवान तारबंदी पर मौजूद रहेंगे और सरहद की रखवाली चौकस निगाहों से कर रहे है. सर्दियों में घने कोहरे का फायदा उठाकर किसी भी तरह की घुसपैठ को रोकने के लिए BSF बॉर्डर पर हाई अलर्ट पर है. सीमा क्षेत्र में तारबंदी के निकट बीएसएफ के अधिकारी वाहनों के माध्यम से लगातार पेट्रोलिंग कर रहे हैं. आम दिनों में होने वाली पेट्रोलिंग व गश्त से अधिक ऑपरेशन सर्द हवा में यह प्रक्रिया की जाती है. इसके अलावा खुर्रा चैकिंग भी इस दौरान तेज कर दी जाती है.

सरहद पर हाई अलर्ट के चलते जैसलमेर शहर में भी पुलिस व सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट पर है. जैसलमेर एसपी भंवर सिंह नाथावत ने बताया कि पुलिस की टीम लगातार होटल आदि की चेकिंग करके संदिग्धों पर भी नजर रख रही है. पुलिस लगातार हर होटल में जाकर उसका रजिस्टर चेक करके रुकने वालों की जानकारी जुटा रही है. सबको निर्देश दिए गए हैं कि होटल,गेस्ट हाउस व धर्मशाला आदि में बिना आईडी किसी को भी नहीं रुकाए. इसके साथ ही पुलिस संदिग्धों पर भी नजर बनाए हुए है. सरहद से शहर तक सभी सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट पर है.