Dholpur: बाड़ी में कम वोटिंग वाले बूथों का होगा सर्वे, कारण पता कर समस्या का किया जाएगा समाधान

धौलपुर: राजस्थान विधानसभा चुनाव को लेकर हालांकि चुनाव आयोग द्वारा चुनाव की तारीखों को लेकर अभी कोई ऐलान नही किया गया है. न ही इसको लेकर कोई गतिविधि दिखाई  दे रही है. लेकिन इस बार चुनाव को लेकर प्रशासन द्वारा हर सूक्ष्म से सूक्ष्म स्तर की तैयारी की जा रही है. जहां मतदाता जागरूकता कार्यक्रम यानि स्वीप कई महीने पहले शुरू कर दिया गया है. 

जिसका जागरूकता रथ बाड़ी विधानसभा के 249 मतदान केंद्रों पर जाकर मतदाता को जागरूक कर रहा है. वहीं बूथ पर तैनात बूथ लेवल अधिकारी को इस बार चुनाव से जुड़ी हर व्यवस्था से अपडेट रहने के निर्देश दिए गए है. बाड़ी कस्बे के  पंचायत समिति सभागार में आज बाड़ी विधानसभा के बाड़ी ब्लाक के सभी बीएलओ की बैठक एसडीएम कार्यालय के चुनाव अधिकारी राकेश शर्मा द्वारा ली गई इस बैठक में सभी बीएलओ को यह निर्देश दिए कि विधानसभा चुनाव 2018 और लोकसभा चुनाव 2019 में जिन बूथों पर कम मतदान हुआ है. 

यानि जहां का मतदान प्रतिशत बहुत कम है उसके कारणों को निकाला जाए और आगामी विधानसभा चुनाव में मतदान का प्रतिशत बढ़ सके उसके लिए उन कारणों का समाधान किया जाए सभी बीएलओ समस्या के समाधान के लिए सीधे सम्बंधित अधिकारी से सम्पर्क करें यदि समस्या ग्राम पंचायत स्तर की है. तो ग्राम विकास अधिकारी और उपखण्ड या जिला मुख्यालय लेवल की है तो एसडीएम,एडीएम और जरूरी हो तो जिला कलेक्टर को अवगत कराएं.  सन 2018 के विधानसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत में राजस्थान में दूसरे नंबर पर बाड़ी विधानसभा रही थी. 

यहां 85.05 प्रतिशत मतदान रहा था यह राज्य में दूसरे नंबर पर  रही लेकिन 2019 के लोकसभा चुनाव में विधानसभा का मतदान प्रतिशत मात्र 56% रह गया इसी को लेकर कारणों और उनके निवारण को लेकर सभी बीएलओ को की बैठक बुलाई गई उनके बूथ का वोटिंग टर्न आउट निकाला गया साथ ही  प्रशिक्षण दिया आगामी बैठक में समस्याओं के समाधान का प्रयास किया जाएगा बैठक में एसडीएम कार्यालय के विक्रांत मिश्रा और सभी बीएलओ मौजूद रहे.