उत्तराखंड के ये पर्यटक स्थल देश और दुनिया में फेमस, गर्मी में घूमने आएं तो ये देखना ना भूलें

देहरादूनः देवो की भूमि उत्तराखंड हिमालय की गोद में बसा भारत का एक खूबसूरत राज्य है. अगर आपने उत्तराखंड की सैर नहीं की, तो मानो आपने कुछ नहीं देखा. जी हां उत्तराखंड देवों की भूमि होने के साथ साथ यहां का वातावरण बेहद खूबसूरत है. उत्तराखंड अपनी संस्कृति और सभ्यता और पहाड़ों के कारण से पर्यटनों की पसंदीदा जगह है. आज हम आपको उत्तराखंड के ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे है, जिनकी यात्रा करके आप भी बस यहीं के होकर रह जाएंगे. चलिए जानते है.

your image

हरिद्वार और ऋषिकेश (Haridwar and Rishikesh):
उत्तराखंड के सबसे प्रसिद्ध स्थानों में आते हैं. हरिद्वार और ऋषिकेश आते है, ये जगह पूरी दुनिया में फेमस है. यहां के भव्य मंदिर आपको शुद्ध वातावरण व शांति का एहसास करवाएंगे. ऋषिकेश में ऐसी जगहों पर जा सकते है जहां न केवल खूबसूरती हैं साथ ही हैं संस्कृति और सभ्यता की झलक. ऋषिकेश के लोकप्रिय कैफे और साहसिक खेलों के कारण से पर्यटकों के बीच बेहद प्रसिद्ध हैं .हरिद्वार गंगा नदी के किनारे बसा हुआ एक सुंदर शहर हैं. यह भारत के सबसे पवित्र स्थानों में से एक हैं हरिद्वार आश्रम, गंगा नदी,और 12 साल में एक बार लगने वाले कुम्भ मेले के लिए प्रसिद्ध है.

your image

केदारनाथ-बद्रीनाथ (Kedarnath-Badrinath): 
केदारनाथ और बद्रीनाथ उत्तराखंड के प्रमुख धार्मिक स्थलों में आते हैं. केदारनाथ और बद्रीनाथ हिमालय की पर्वत माला के ऊपर विराजते हैं. बाबा केदार और बद्री केदारनाथ मंदिर चोराबाड़ी ग्लेशियर और बर्फीली चोटीयों से घिरा हुआ हैं. यह दोनों धाम हिंदुओं के पवित्र धामों में से एक हैं बद्रीनाथ अलकनंदा नदी के किनारे स्थित हैं उत्तराखंड आ रहे हैं, तो बाबा केदारनाथ और बद्रीनाथ के दर्शन करने जरुर आएं. 

your image

गंगोत्री और यमुनोत्री (Gangotri and Yamunotri):

उत्तराखंड का उत्तरकाशी शहर हिंदुओ का पवित्र स्थान है. इस शहर में दिव्य विरासत पारकटिक सुंदरता सुंदर वातावरण हैं. इस शहर को गंगोत्री और यमुनोत्री जाने का मुख्य द्वार माना गया हैं. यहां आकर आप सुंदर पहाड़ों और सुंदर वादियों के बीच ट्रैकिंग कर सकते हैं.

your imageदेहरादून की वादियांः
अगर आप उत्तराखंड की यात्रा पर आ रहे है, तो यहां की राजधानी देहरादून देखना ना भूले. यहां की वादियां आपको दीवाना बना देगी. उत्तराखंड के देहरादून में हरे भरे जंगल पहाड़ों और सर्द मौसम बेहतरीन वयंजनों का मजा लेना चाहते हैं तो इन छुट्टीयों में देहरादून जरूर जाएं. 

your image

अपनी खूबसूरती के लिए जानीं जाती है मसूरीः
उत्तराखंड में मसूरी अपनी खूबसूरती के लिए पहचानी जाती है. यहां की खूबसूरती दुनियाभर के पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है. हर वर्ष यहां हजारों पर्यटक मसूरी घूमने आते हैं. हसीन वादियों और बेहद सर्द मौसम के लिए जाना जाता हैं मसूरी को क्वीन ऑफ हील्स भी कहा जाता हैं.

your image

नैनीताल की नैनो झील आपका मोह लेगी मनः
नैनो में नैनीताल बाकी सब तलैया ये गाना तो आपने सुना ही होगा. जी हां इस गाने में नैनीताल का जिक्र किया गया है. नैनीताल भारत के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक है. नैनीताल. यहां नैनी झील आपका मन मोह लेगीं  एडवेंचर और एक्टिविटी करना चाहते हैं तो नैनीताल जरूर घूमें.