Artificial Intelligence: पटना में इस AI Company ने खोला ऑफिस, राज्य सरकार ने आगे भी कई कंपनियों के आने की जतायी उम्मीद

बिहारः एआई के बढ़ते क्षेत्र ने अब भारत में भी अपने पैर पसार लिये है. इसके तहत सिलिकॉन वैली आधारित AI कंपनी ने बिहार में एंट्री करने का फैसला किया है. दरअसल टाइगर एनालिटिक्स नाम की कंपनी ने भारत के बिहार में अपना दफ्तर खोला है. जो कि एआई के विस्तार के साथ भारत के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. 

बिहार में अपना आफिस खोलने के बाद टाइगर एनालिटिक्स के फाउंडर और सीईओ महेश कुमार ने कहा कि हमने कंपनी की प्रगति के लिए एक जरूरी कदम उठाया है. उन्होंने आगे कहा कि कई ऐसे लोग हैं जो बिहार में रहकर काम करना चाहते हैं लेकिन वहां काम के ज्यादा अवसर नहीं है. ऐसे में हमने बिहार मे रहकर इस काम को आगे बढ़ाने का अहम फैसला लिया है. 

हमें उम्मीद और भी कई कंपनियां बिहार आयेगी- मुख्य सचिव 
इस मामले पर बिहार के उद्योग विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव संदीप ने कहा कि हमें उम्मीद है कि आगे भी बिहार में कई कंपनियां आएंगी. हाल ही में बिहार सरकार के एक प्रतिनिधि मंडल ने सिलिकॉन वैली गया था और वहां कई कंपनियों के अधिकारियों से बिहार में अपने ऑफिस खोलने पर बातचीत की है.

गौरतलब है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में काम करने वाली कंपनी टाइगर एनालिटिक्स के फिलहाल देशभर में 4000 से अधिक कर्मचारी काम कर रहे हैं. खास बात  ये है कि महेश कुमार खुद भी बिहार से ताल्लुक रखते हैं.