ऐसे मिल सकता है कम ब्याज दरों पर पर्सनल लोन

नई दिल्ली: आप अपनी किसी भी ज़रूरत जैसे- मेडिकल इमरजेंसी, शादी, ट्रैवल और पढ़ाई के खर्चों को पूरा करने के लिए पर्सनल लोन ले सकते हैं. सभी बैंक/NBFC अलग-अलग ब्याज दरों पर पर्सनल लोन ऑफ़र करते हैं. हालाँकि, लोन आवेदक को कितनी ब्याज दर पर पर्सनल लोन मिलेगा यह कई कारकों पर निर्भर करता है, जैसे आवेदक का क्रेडिट स्कोर कितना है, उसकी भुगतान क्षमता कितनी है, उसे कितनी राशि का लोन चाहिए और आदि. आपको कम ब्याज दरों पर Personal Loan मिले इसकी संभावनाएं कैसे बढ़ाई जा सकती हैं, इसके बारे में नीचे बताया गया है.

अपने क्रेडिट स्कोर को बेहतर बनाएं:

पर्सनल लोन एप्लीकेशन का मूल्यांकन करते समय बैंक/NBFC सबसे पहले आवेदक का क्रेडिट स्कोर चेक करते हैं. दरअसल, क्रेडिट स्कोर 3 अंकों की संख्या है, जो 300 से 900 के बीच होती है. स्कोर जितना 900 के करीब होगा उतना अच्छा माना जाता है. अधिक क्रेडिट स्कोर यह दर्शाता है कि व्यक्ति वित्तीय रूप से अनुशासित है और पूरी ज़िम्मेदारी के साथ अपने फाइनेंसेस को मैनेज करना जानता है. बैंकों द्वारा माना जाता है कि ऐसे आवेदकों को लोन देने में कम जोखिम है.

आमतौर पर, 750 या उससे अधिक का क्रेडिट स्कोर अच्छा माना जाता है और ऐसे आवेदकों की लोन एप्लीकेशन के अप्रूव होने की संभावना भी ज़्यादा होती है. इसके साथ ही अधिक क्रेडिट स्कोर वाले आवेदकों को कई लाभ मिलते हैं, जैसे कई बार उन्हें कम क्रेडिट स्कोर वाले आवेदकों की तुलना में कम ब्याज दरों पर लोन ऑफ़र किया जाता है.

अगर आपका क्रेडिट स्कोर कम है तो आप उसे बेहतर बनाने के लिए कई तरीके अपना सकते हैं जैसे- अपनी लोन ईएमआई और क्रेडिट कार्ड बिलों का का समय पर भुगतान करें, कम समय में कई बार लोन और क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन ना करें, बार बार अपनी पूरी क्रेडिट लिमिट का का उपयोग ना करें, साथ ही अपने पुराने क्रेडिट कार्ड्स को बंद ना करें.

इन सब बातों का ध्यान रखने के साथ ही अपनी क्रेडिट रिपोर्ट को नियमित रूप से चेक करना भी ज़रूरी है. क्योंकि क्रेडिट रिपोर्ट में कोई भी गलत जानकारी जैसे-गलत अकाउंट डिटेल्स, लेट पेमेंट की गलत जानकारी और क्रेडिट लिमिट को लेकर कोई भी गड़बड़ी आपके क्रेडिट स्कोर को प्रभावित कर सकती है. ऐसे में नियमित रूप से क्रेडिट रिपोर्ट चेक करने से आप उसमें कोई भी गलती मिलने पर उसकी सूचना क्रेडिट ब्यूरो को दे सकते हैं, ताकि वो ठीक हो सके.

जिन बैंकों के साथ आपके मौजूदा संबंध हैं, उनके लोन ऑफ़र्स चेक करें:

किसी भी बैंक/NBFC में पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने से पहले उन बैंक/NBFC के लोन ऑफ़र्स को ज़रूर चेक कर लें जिनके साथ आपके मौजूदा संबंध हैं. इसका मतलब यह है कि जिन बैंकों में आपका सैलरी/सेविंग, एफडी और करंट अकाउंट है या फिर जहां से आपने कोई लोन, क्रेडिट कार्ड लिया हुआ है, वहां Personal Loan के लिए आवेदन करना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि कई बैंक/NBFC अपने मौजूदा कस्टमर्स को अन्य कस्टमर्स की तुलना में कई लाभ प्रदान करते हैं जिनमें प्री-अप्रूव्ड लोन ऑफ़र्स और कम ब्याज दरों पर लोन शामिल है.

ऐसे में पर्सनल लोन लेने के इच्छुक कस्टमर्स उन बैंकों में लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं जिनके साथ उनके मौजूदा बैंकिंग संबंध हैं. इसके साथ ही उनके द्वारा दी जा रही पर्सनल लोन की ब्याज दरों, शर्तों और फीस व चार्ज़ेस की तुलना अन्य बैंकों के पर्सलन लोन ऑफ़र्स से करें.

विभिन्न बैंक/NBFC के लोन ऑफर्स की आपस में तुलना करें:

जिस तरह से आप कोई भी सामान लेने से पहले बेहतर ऑफ़र्स प्राप्त करने के लिए अलग-अलग जगह जाकर उसकी तुलना करते हैं, उसी तरह लोन लेने से पहले विभिन्न बैंकों/NBFC के लोन ऑफ़र्स की तुलना करना भी ज़रूरी होता है. विभिन्न बैंकों/NBFC की Personal Loan ब्याज दरें, फीस-चार्ज़ेस और नियम व शर्तें एक-दूसरे से अलग होती हैं. ऐसे में बेहतर लोन ऑफ़र पाने के लिए इनकी तुलना करना ज़रूरी है. Personal Loan  पर कई तरह के फीस व चार्ज लिए जाते हैं जिसमें प्रोसेसिंग फीस, प्रीपेमेंट फीस और आदि शामिल हैं. इसलिए Personal Loan की ब्याज दरों की तुलना करने के साथ ही उसकी फीस व चार्ज़ेस की भी तुलना करना महत्वपूर्ण होता है.

बैंक/NBFC के लोन ऑफर्स की आपस में तुलना करने के लिए आप ऑनलाइन फाइनेंशियल मार्केट पोर्टल पर जा सकते हैं, यहाँ आपको अपनी कुछ जानकारी जैसे कि आपका क्रेडिट स्कोर, इनकम आदि दर्ज करनी होती है और इसके आधार पर आपको कई बैंकों/ NBFC के पर्सनल लोन ऑफर्स दिखाए जाते हैं. इनकी तुलना करें और अपने लिए सबसे बेहतर लोन ऑफर चुनें.