आज फिर देश-दुनिया की पटल पर छाया पोकरण, पीएम मोदी ने कहा- हम भारत को रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में काम करते रहेंगे

नई दिल्ली: भारत पाक सीमा से सटे सरहदी जैसलमेर जिले में स्थित एशिया की सबसे बड़ी पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में भारत की तीनों सेनाओं का संयुक्त युद्धाभ्यास कल सम्पन्न हुआ. इस युद्धाभ्यास को देखने के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज पहुंचे. 

जिसके बाद आज पीएम मोदी ने X पोस्ट पर पोकरण में 'भारत शक्ति' की मुख्य झलकियां शेयर करते हुए लिखा कि हम भारत को रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में काम करते रहेंगे.

गौरतलब है कि भारतीय सेना सौ फीसदी स्वदेशी बन चुकी है. भारत सरकार अब भारतीय नौसेना और वायुसेना को भी स्वदेशी बनाने पर जोर दे रही है. केंद्र सरकार का उद्देश्य है कि पनडुब्बी निर्माण और एयरक्राफ्ट इंजन मैन्युफैक्चरिंग में भी स्वदेशी तकनीकी का इस्तेमाल किया जाए. वर्तमान में सरकार को एयरक्राफ्ट इंजन या फिर कुछ सबसे बेहतरीन लड़ाकू विमानों के लिए विदेशों पर निर्भर रहना पड़ता है. लेकिन आने वाले सालों में देश इस दिशा में आत्मनिर्भर बनने की कोशिश कर रहा है.