Toyota Fortuner Flex-Fuel ने किया वैश्विक डेब्यू, चलती है 100% बायोएथेनॉल फ्यूल पर

नई दिल्ली : जापानी कार निर्माता टोयोटा ने गायकिंडो इंडोनेशिया इंटरनेशनल ऑटो शो (जीआईआईएएस) 2023 में फॉर्च्यूनर फ्लेक्सी फ्यूल से पर्दा उठाया है. निर्माता ने एसयूवी के इस संस्करण को परिचित 2.7-लीटर, स्वाभाविक रूप से एस्पिरेटेड, चार-सिलेंडर इंजन से सुसज्जित किया है. हालाँकि, इस संस्करण को 100 प्रतिशत बायोएथेनॉल (ई-100) पर चलाने में सक्षम बनाने के लिए इसकी ईंधन प्रणाली और ईसीयू प्रोग्रामिंग में संशोधन किया गया है.

प्रदर्शन के लिहाज से, फॉर्च्यूनर फ्लेक्सी फ्यूल, अपने संशोधित मिल के साथ, अपने पेट्रोल समकक्ष की तुलना में थोड़ा कम आंकड़े पेश करता है. यह 163 एचपी और 243 एनएम पीक टॉर्क जेनरेट करता है, जबकि पेट्रोल से चलने वाली फॉर्च्यूनर 166 एचपी और 245 एनएम पीक टॉर्क जेनरेट करता है. इसके अलावा, यह एक स्वचालित ट्रांसमिशन से जुड़ा है, जो विशेष रूप से पीछे के पहियों तक बिजली पहुंचाता है. E-100 अनुरूप फॉर्च्यूनर के साथ, कंपनी ने कोरोला क्रॉस E-100 और कोरोला क्रॉस H2 कॉन्सेप्ट का भी अनावरण किया, जो हाइड्रोजन पर चलने में सक्षम होंगे.

फॉर्च्यूनर फ्लेक्सी फ्यूल अभी प्रोटोटाइप चरण में:

जबकि फॉर्च्यूनर फ्लेक्सी फ्यूल अभी प्रोटोटाइप चरण में है, OEM ने पहले ही भारत में फ्लेक्स-फ्यूल वाहनों का परीक्षण शुरू कर दिया है. पिछले साल, कंपनी ने फ्लेक्स-ईंधन-संचालित कारों की व्यवहार्यता का आकलन करने के लिए एक पायलट कार्यक्रम के रूप में कोरोला एल्टिस हाइब्रिड को हमारे तटों पर पेश किया था.

हाइड्रोजन से चलने वाला वाहन 'मिराई':

प्रदर्शित मॉडल को इथेनॉल-मिश्रित ईंधन (ई85) का उपयोग करने के लिए कॉन्फ़िगर किया गया था, जो 85 प्रतिशत इथेनॉल और 15 प्रतिशत गैसोलीन का 85 प्रतिशत मिश्रण है. इसी तरह, निर्माता ने पायलट प्रोजेक्ट के तहत भारत में हाइड्रोजन से चलने वाला वाहन मिराई भी लाया है. सड़क परिवहन और राजमार्ग (एमओआरटीएच) मंत्री नितिन गडकरी ने भी पिछले साल मार्च में टोयोटा मिराई में संसद का दौरा किया था.