Train Accident: आंध्र प्रदेश रेल हादसे में अब तक 13 लोगों की मौत, जानिए रेलवे ने क्या बताया कारण

नई दिल्ली: आंध्र प्रदेश के विजयनगरम (vijayanagaram train accident) जिले में रविवार को दो पैसेंजर ट्रेनों में टक्कर से भीषण हादसा हो गया. हादसे में मृतकों की संख्या 11 से बढ़कर 13 हो गई है. वहीं, 50 से ज्यादा लोग इस हादसे में घायल हुए हैं. मिली जानकारी के अनुसार ट्रेन हादसे में शामिल ट्रेनों के नाम 08532 विशाखापत्तनम-पलासा पैसेंजर और 08504 विशाखापत्तनम-रायगड़ा पैसेंजर स्पेशल था. दरअसल, विजयनगरम जिले में हावड़ा-चेन्नई लाइन पर एक ट्रेन के सिग्नल को पार कर दूसरी ट्रेन से टकरा जाने के बाद कई डिब्बे डीरेल हो गए. 

वहीं हादसे की वजह से कई ट्रेनों के रूट बदलने पड़े हैं. जिस लाइन पर ये ट्रेन हादसा हुआ है, उसे हावड़ा-चेन्नई लाइन के तौर पर जाना जाता है. फिलहाल रेलवे ट्रैक को साफ करने का काम किया जा रहा है. पूर्वी तटीय रेलवे ने कहा कि दो ट्रेन की टक्कर संभवत: मानवीय भूल के कारण हुई होगी. वहीं मुख्य जनसंपर्क अधिकारी विश्वजीत साहू ने कहा कि विशाखापत्तनम-रायगढ़ा पैसेंजर स्पेशल ट्रेन द्वारा सिग्नल की ‘ओवरशूटिंग’ की गई. जिस कारण दोनों ट्रेनें आपस में टकरा गईं.

रेल मंत्री ने हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों के लिए 10 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायलों को ढाई लाख रुपये और सामान्य रूप से घायल लोगों के लिए 50 हजार रुपये के मुआवजे का ऐलान किया है. वहीं हादसे के बाद रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दिल्ली स्थित रेल भवन के वॉर रूम से हालात की समीक्षा की और रेलवे के शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक की. रेल मंत्री ने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी से भी फोन पर बात की.  

प्रधानमंत्री ने रेल मंत्री से बात कर हालात का जायजा लिया:
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से बात कर हालात का जायजा लिया. प्रधानमंत्री ने शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की. उन्होंने पीड़ितों के लिए हर संभव मदद का ऐलान भी किया. पीएम मोदी ने PMNRF से रेल हादसे में जान गंवाने वाले मृतकों के परिजनों को 2 लाख रुपये देने का ऐलान किया. प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि घायलों को 50 हजार रुपये दिए जाएंगे.