VIDEO: रेलयात्री कृपया ध्यान दे!, 23 से 28 दिसंबर तक ट्रेनों में सफर नहीं आसान, 52 ट्रेनें की जा रही रद्द, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: अगर आप उत्तर पश्चिम रेलवे ज़ोन के किसी भी रेलवे स्टेशन से आने वाले दिनों में यात्रा करने जा रहे है तो ये ख़बर आपके लिए है. 23 दिसंबर से NWR के लगभग 3 लाख रेलयात्री प्रभावित होने जा रहे है. एक साथ 127 रेलों के संचालन पर असर पड़ा है जिसमे से 52 रेलें पूरी तरह से रद्द की जा रही है. 

जोधपुर मण्डल पर फुलेरा-डेगाना रेलखण्ड के बीच स्थित फुलेरा-गोविन्दी मारवाड़ स्टेशनों के मध्य और फुलेरा यार्ड में दोहरीकरण काम के चलते 127 रेलों में उतल-पुथल मच गई है. दोहीकरण का ये काम इतना बड़ा है कि 52 रेलों को रद्द किया जा रहा है. 33 रेलों को आंशिक रद्द किया जा रहा है. 42 रेलों का रूट बदल दिया गया है. इस बदलाव का असर लगभग 3 लाख रेलयात्रियों पर नज़र आएगा. 3 लाख के करीब तो सिर्फ ऐसे यात्री है जो इन रेलों में कंफर्म टिकट बुक करके बैठे थे. रेलों का ये रद्दीकरण हालांकि लंबा नहीं चलने वाला. रेलों के रद्द होने का सिलसिला 23 से 28 दिसंबर के बीच रहेगा. जिन रेलों को आंशिक रद्द किया जा रहा है वो रेलें चलेगी तो सही लेकिन कुछ स्टेशनों के बीच रद्द रहेगी. इसके अलावा उन यात्रियों को ज़्यादा परेशानी का सामना करना पड़ेगा जिन रेलों का रूट ही बदल दिया गया है.

दरअसल देश के सभी रेलवे ज़ोन में रेलों के रद्दीकरण का सिलसिला लंबे समय से जारी है और ये सब रेलवे लाइनों में बदलाव और रेलवे स्टेशनों के विकास के मद्देनज़र किया जा रहा है. समस्या ये आ रही है कि रद्दीकरण की जानकारी रेलयात्री को रिजर्वेशन कंफर्म होने के बाद पता चलती है जिसके चलते उसे भारी असुविधा का सामना करना पड़ता है. रेलवे को चाहिए कि जिस रूट पर रेलें रद्द करनी है उस रूट पर ऑनलाइन या ऑफलाइन रिजर्वेशन पहले से बंद किया जाए ताकि यात्री यात्रा के लिए दूसरे विकल्प के बारें में सोच सके.

...फर्स्ट इंडिया के लिए ज़ियाउद्दीन खान की रिपोर्ट (जयपुर)