गरीब नवाज, मीरा और पन्ना धाय की धरती को नमन,राष्ट्रपति मुर्मू ने राजस्थानी में सबको किया 'जुहार', कहा- देश की महिला शक्ति आगे बढ़ रही है

जैसलमेर: राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने राजस्थान की धरती को नमन करते हुए कहा कि यह ख़्वाजा गरीब नवाज, मीरा बाई और पन्ना धाय की धरती है. इस धरती को मेरा नमन. अपनी एक दिवसीय जैसलमेर यात्रा पर आईं राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने महिलाओं के लिए आयोजित शहीद पूनम सिंह स्टेडियम में पांच हजार से भी ज्यादा महिलाओं को संबोधित किया. इस दौरान राज्यपाल कलराज मिश्र, राजस्थान के सीएम भजनलाल, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह और कैलाश चौधरी मौजूद रहे. दोपहर में 1 बजे पोकरण स्थित फील्ड फायरिंग रेंज में सेना के कार्यक्रम में शामिल हुए. यहां से सभी 'लखपति दीदी सम्मेलन' में गए. राजस्थान सरकार के ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग एवं राजस्थान ग्रामीण आजीविका विकास परिषद (राजीविका) के तहत 'लखपति दीदी सम्मेलन' कार्यक्रम का आयोजन पूनम सिंह स्टेडियम में किया गया.

5 हजार से भी ज्यादा महिलाओं ने की शिरकत
इसमें स्वयं सहायता समूह की 5000 से भी ज्यादा महिलाओं ने हिस्सा लिया. इस मौके पर राष्ट्रपति के अलावा राज्यपाल व दोनों केंद्रीय मंत्री समेत सीएम ने भी संबोधित किया. इस दौरान राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने राजीविका कि ब्रांड ऐंबैस्डर बाड़मेर की रूमा देवी की तारीफ की. उन्होंने रूमा देवी के बारे में कहा कि ग्रामीण परिवेश कि इस महिला ने आगे आकर अपने आपको स्वावलंबी बनाया और अन्य महिलाओं को भी आगे बढ़ने में सहायता प्रदान की. ऐसी महिला के लिए ताली तो बनती है.

महिला अब अबला नहीं सबला है
स्वयं सहायता समूह की स्टॉल का राष्ट्रपति ने निरीक्षण किया और बताया कि उनको बड़ी खुशी है कि राजीविका से महिलाएं स्वावलंबन की ओर आगे बढ़ रही हैं. उन सभी से मिलकर काफी खुशी हुई और प्रभावित भी. उन्होंने बताया कि अब महिला अबला नहीं सबला बन रही है, यह बड़ी खुशी की बात है. इन सबके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ की. उन्होंने गुलाबो सपेरा, उषा तोमर और अन्य खिलाड़ियों की भी तारीफ की. उन्होंने सभी महिलाओं को ऐसे लोगों से प्रेरणा लेने की बात कही.

हर जिले में स्थापित होगा महिला थाना
इस दौरान सीएम भजन लाल शर्मा ने कहा कि महिला सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है. इसी क्रम में प्रदेश के हर जिले में एक महिला थाना स्थापित होगा. हर पुलिस थाने में महिला डेस्क की स्थापना होगी तथा सभी प्रमुख शहरों में एंटी रोमियो स्क्वॉड का गठन भी होगा. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने 16 दिसम्बर से सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी देने और नागरिकों को सशक्त बनाने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा की शुरुआत की है. इस यात्रा के माध्यम से हर पात्र परिवार और व्यक्ति को जन कल्याणकारी योजनाओं से जोड़ा जाएगा. यात्रा की मॉनिटरिंग के लिए ग्राम पंचायत से लेकर राज्य स्तर तक टीम गठित की गई है. सीएम ने सभी प्रदेशवासियों से इस यात्रा में जुड़ने का आह्वान किया है.

राज्यपाल ने की राष्ट्रपति की अगवानी
इससे पहले राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू के पहुंचने पर हैलिपेड पर राज्यपाल कलराज मिश्र और सीएम भजनलाल शर्मा ने उनका स्वागत किया. राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा भी आज सुबह विशेष विमान से जैसलमेर एयरपोर्ट पहुंचे थे. उनका कलेक्टर आशीष गुप्ता, एसपी विकास सागवान, पोकरण विधायक महंत प्रतापपुरी, जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी और भाजपा कार्यकर्ताओं ने उनका स्वागत किया था. शाम करीब 7 बजे राष्ट्रपति और राजयपाल विशेष विमान से लौट गए. वहीं सीएम भजन लाल का बीजेपी कार्यालय में स्वागत किया गया.