UK-India Awards: मुक्केबाज मैरी कॉम को मिला ग्लोबल इंडियन आइकन ऑफ द ईयर अवार्ड

लंदन : खेल जगत की दिग्गज खिलाड़ी एवं महिला मुक्केबाजी में भारत की पहली ओलंपिक पदक विजेता मैरी कॉम को दक्षिण-पूर्वी इंग्लैंड के विंडसर में वार्षिक यूके-इंडिया अवार्ड्स में ‘ग्लोबल इंडियन आइकन ऑफ द ईयर अवार्ड’ दिया गया है. राज्यसभा की पूर्व सदस्य (40) को बृहस्पतिवार रात आयोजित इस भव्य समारोह में ब्रिटेन में भारतीय उच्चायुक्त विक्रम दोराईस्वामी ने पुरस्कार दिया.

मैरी कॉम ने पुरस्कार स्वीकार करते हुए अपनी 20 साल की कड़ी मेहनत और मुक्केबाजी को समर्पित अपने जीवन पर बात की. उन्होंने कहा कि मैं 20 साल से मेहनत कर रही हूं. जीवन में, मुक्केबाजी में बेहद मशक्कत कर रही हूं. यह बहुत मायने रखता है. अपने देश के लिए, अपने परिवार के लिए बलिदान दे रही हूं. मैं वास्तव में इस सम्मान के लिए दिल से धन्यवाद देती हूं.

शेखर कपूर को मिला लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड:

ऑस्कर-नामांकित ‘एलिजाबेथ: द गोल्डन एज’ के निर्माता शेखर कपूर को यूके-इंडिया वीक के हिस्से के रूप में इंडिया ग्लोबल फोरम (आईजीएफ) द्वारा आयोजित पुरस्कारों में दोनों देशों में सिनेमा के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए ‘लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड’ दिया गया. भारतीय उच्चायोग की सांस्कृतिक शाखा ‘नेहरू सेंटर’ (लंदन में) को ब्रिटेन और भारत के संबंधों में महत्वपूर्ण योगदान के लिए ‘यूके-भारत अवार्ड’ दिया गया. सोर्स भाषा