VIDEO: केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया बोले, कोविड महामारी में चिकित्सा विभाग से सभी स्टाफ ने दिखाई कर्तव्य परायणता

जोधपुर: जोधपुर एम्स का चतुर्थ दीक्षांत समारोह आयोजित किया गया. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने संबोधित करते हुए सभी विद्यार्थियों को बधाई दी. मनसुख मांडविया ने कहा कि एक पारी समाप्त होकर नई पारी शुरू हुई है. अब तक आप पर केवल पढ़ाई की जिम्मेदारी थी. अब सामाजिक और आर्थिक जिम्मेदारी आपके कंधों पर होगी. उसको निर्वहन करते हुए समाज में रहना है. समाज के दो वर्ग को खुशी होती है जब डॉक्टर बनते हैं. पहली खुशी माता-पिता को होती है कि मेरी संतान डॉक्टर बन रही है. दूसरी खुशी आपके शिक्षकों को होगी. माता-पिता और गुरुजनों की आकांक्षाओं पर खरा उतरना होगा. आप कितना भी सफल हो,आप हमेशा अपने संस्थान और गुरुजी को याद रखना. समाज के प्रति आपकी जिम्मेदारी अधिक है. 

डॉक्टर बनना बिजनेस नहीं सेवा:
केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि डॉक्टर बनना बिजनेस नहीं सेवा है. मरीज के साथ व्यवसायिक रिश्ते नहीं होते. मरीज नारायण और अस्पताल मंदिर है. मंदिर में पुजारी की तरह डॉक्टर की जिम्मेदारी है. वसुधैव कुटुम्बकम की भावना होती है. मनसुख मांडविया ने कहा कि माता-पिता और गुरुजनों की आकांक्षाओं पर खरा उतरना होगा. आप कितना भी सफल हो, हमेशा अपने संस्थान, गुरुजी को याद रखना. समाज के प्रति आपकी अधिक जिम्मेदारी है. डॉक्टर बनना बिजनेस नहीं सेवा है. मरीज के साथ व्यवसायिक रिश्ते नहीं होते. मरीज नारायण हैं और हॉस्पिटल मंदिर है. मंदिर में पुजारी की तरह डॉक्टर की जिम्मेदारी है. वसुधैव कुटुम्बकम की भावना होती है. कोविड महामारी में चिकित्सा विभाग से सभी स्टाफ ने कर्तव्य परायणता दिखाई. उसी कारण हमारा देश कोविड से तेजी से उभर सका.

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा बोले, राजस्थान के लिए आज अच्छा दिन:
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश के लिए आज अच्छा दिन है. कई सौगात देने का काम किया गया. कोरोना में संसाधनों की कमी के बावजूद मोदी जी और मनसुख जी ने चुनौती को अवसर में बदलने का काम किया. देश भर में बेहतर व्यवस्था हुई. कोविड में लोगों के फोन आते थे. मैं एम्स परिवार का धन्यवाद देता हूं. उन्होंने पूरी मुस्तैदी से काम किया. मोदी जी नेतृत्व में चिकित्सा मानकों में बेहतर काम हुआ. 

मनसुख मंडाविया का जताया आभार:
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया का आभार जताया. समारोह में आने के लिए मंडाविया का आभार जताया. मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि भारत सरकार ने IIT,एम्स सहित कई प्रमुख संस्थानों की स्थापना की. डिग्री लेने वाले सभी विधार्थियों को बधाई दी. पीएम मोदी हमेशा नागरिक कर्तव्य की बात करते हैं. हमारा नागरिकों की सेवा का दायित्व है. अब जिम्मेदारी बढ़ गई है. गांवों के लोग भगवान की तरह डॉक्टर का सम्मान करते हैं. हमारा दायित्व है कि हम हमारे कर्तव्य को आगे बढ़ाने का काम करें. पहले जो योजनाएं आई,वह 5 साल के लिए आई, लेकिन अब योजनाएं 2047 के लिए बनाई जा रही है. देश में मेडिकल के क्षेत्र में बेहतर काम होगा. आज राजस्थान अंगदान और आयुष्मान हेल्थ कार्ड बनाने में अग्रणी है. हम हमारे संकल्प पत्र के हर वादे को पूरा करेंगे. प्रदेश को सौगात देने के लिए केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री का आभार जताया.

एम्स को मिली ट्रॉमा सेंटर की सौगात:
केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने जोधपुर एम्स का चतुर्थ दीक्षांत समारोह को संबोधित किया.  गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि मैं अकेला ऐसा व्यक्ति हूं,जो चारों दीक्षांत समारोह का साक्षी रहा हूं.अटल सरकार ने जोधपुर में एम्स बनाने की घोषणा की.जसवंत सिंह जसोल और सुषमा स्वराज की बदौलत जोधपुर को एम्स मिला.एम्स को ट्रॉमा सेंटर की सौगात मिली. स्वास्थ्य सेवाओं के लिए आज का दिन महत्वपूर्ण है. पीएम मोदी जी ने जिस संकल्प के साथ काम शुरू किया. गांव-ढाणी तक मूलभूत सुविधाएं पहुंचाना और विकसित भारत निर्माण के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर बनाने का काम किया. देश आज बदल रहा है. यह बदलाव भारत के लिए ही नहीं पूरे विश्व के लिए महत्वपूर्ण है. प्रदेश के सभी 33 जिलों को मेडिकल कॉलेज मिले. अब 19 नए जिले बने हैं,तो वहां भी मेडिकल कॉलेज बनाने होंगे. केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि एम्स में दूर दराज से मरीज आते हैं.मेरे आग्रह पर ई-मार्ट वाले ने की 100 करोड़ की लागत से धर्मशाला बनाने की घोषणा की. दिल्ली के बाद जोधपुर सबसे अधिक पसंद किया जाना वाला एम्स है. कोविड में बेहतरीन कार्य के लिए एम्स के पूरे स्टाफ का आभार जताया.

5 सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक राष्ट्र को समर्पित:
इस मौके पर केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया,मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, केन्द्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत सहित कई नेता और अधिकारी मौजूद रहे. नेशनल हेल्थ मिशन के तहत NHM सिविल विंग का शिलान्यास किया. SMS मेडिकल कॉलेज जयपुर सहित 5 सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक राष्ट्र को समर्पित किए. 39 करोड़ की लागत से विभिन्न स्वास्थ्य परियोजनाओं का शुभारंभ किया गया.  जोधपुर,नागपुर,बिलासपुर एम्स सहित अन्य एम्स में उद्घाटन किया. जोधपुर एम्स में प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र,नवजात शिशुओं के लिए मॉडल, प्रारंभिक हस्तक्षेप(इंटरवेंशन) केंद्र और अन्य सुविधाओं का उद्घाटन किया. SMS जयपुर के सुपर स्पेशलिटी ब्लॉक को पीएम स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत राष्ट्र को समर्पित करेंगे.