प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल ने कारोबार को सुगम बनाया, सरकारी सेवाओं को घर-घर पहुंचाया- अमित शाह

नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रौद्योगिकी के माध्यम से विकास को बढ़ावा दिया है, जिसके परिणामस्वरूप डिजिटल लेनदेन में तेजी आई है, व्यापार सुगम हुआ है और प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) ने सरकारी सेवाओं को हर घर तक पहुंचाया है.

प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार के नौ साल पूरा होने के मौके पर भारतीय जनता पार्टी के नेता विभिन्न क्षेत्रों में हासिल केंद्र की उपलब्धियों को जनता तक पहुंचाने के लिए अभियान चला रहे हैं. इसी कड़ी में शाह ने ट्वीट के जरिए मोदी के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा लोगों के लाभ के लिए प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल पर जोर देने की भावना को रेखांकित किया. उन्होंने लिखा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नौ साल में प्रौद्योगिकी के जरिए विकास को बढ़ावा दिया. डिजिटल माध्यम से लेन देन में उल्लेखनीय इजाफा होने से कारोबार करना सुगम हुआ. डीबीटी से सरकारी सेवाएं घर-घर पहुंची और स्टार्टअप ने भारत के अंतरिक्ष उद्योग को प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त दी.

शाह ने यह भी कहा कि ‘क्वांटम’ प्रौद्योगिकियों से लेकर हरित हाइड्रोजन तक, प्रधानमंत्री ने अनुसंधान और विकास को बढ़ावा दिया. उन्होंने कहा कि नवोन्मेष ने जहां टीयर-2 और टीयर-3 शहरों में स्टार्ट-अप क्रांति को जन्म दिया, वहीं डिजिटल इंडिया मिशन ने डिजिटल खाई को पाटते हुए ग्रामीण जनता के लिए सूचना को सुलभ बनाया. सोर्स- भाषा