VIDEO: बिजली से महरूम पशु चिकित्सा संस्थान जल्द होंगे रोशन ! पशुपालन निदेशालय के प्रस्ताव पर एक्टिव जयपुर डिस्कॉम, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: प्रदेश में बिजली कनेक्शन से महरूम पशु चिकित्सा संस्थान जल्द ही बिजली से रोशन होंगे. अकेले जयपुर डिस्कॉम क्षेत्र के अधीन संचालित करीब 1500 से अधिक पशु चिकित्सा संस्थानों को एक माह में डिमाण्ड नोटिस जारी होंगे. जैसे ही डिमाण्ड नोटिस की राशि जमा होगी, पहली प्राथमिकता के आधार पर पशु चिकित्सा संस्थानों में बिजली कनेक्शन जारी होंगे. 

राजस्थान में काफी संख्या में पशु चिकित्सा संस्थान आज भी बिजली की सुविधा से महरूम है. कई बार पशुपालन विभाग के अधिकारी - कर्मचारी इस बात को उठा चुके है, जिनकी पीड़ा सूबे के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने समझी हाल ही में जारी बजट में सीएम गहलोत ने सभी पशु चिकित्सा संस्थानों में बिजली कनेक्शन देने की घोषणा की है. इसके बाद दोनों की सरकारी एजेंसियां सक्रिय हुई है. पशुपालन निदेशालय के निदेशक डॉ भवानी सिंह राठौड ने चिकित्सा संस्थानों की सूची जयपुर डिस्कॉम के प्रबन्ध निदेशक आर एन कुमावत को भेजी है.

जयपुर डिस्कॉम : बिजली के महरूम पशु चिकित्सा संस्थान
जिला : अविद्युतीकृत पशु चिकित्सा संस्थान
जयपुर - 384
दौसा - 149
अलवर - 133
भरतपुर - 252
सवाईमाधोपुर - 95
धौलपुर -  51
करौली - 123
कोटा - 60
बारां - 18
बूंदी - 77
टोंक - 100
झालावाड़ - 95

पशुपालन निदेशालय के इस प्रस्ताव के बाद डिस्कॉम प्रशासन भी एक्टिव मोड में है. पशु चिकित्सा संस्थानों में कनेक्शन जारी करने के लिए न सिर्फ नोडल अधिकारी नियुक्त किया है, बल्कि सभी फील्ड अधिकारियों को भी निर्देश दिए गए है कि आगामी सात दिन में संस्थानवार डिमाण्ड नोटिस जारी किए जाए इसके साथ ही ये भी कहा गया है कि जिन संस्थानों की डिमाण्ड नोटिस की राशि जमा हो जाए, वहां पहली प्राथमिकता के आधार पर कनेक्शन दिए जाए.

बजट घोषणा की पालना में दोनों की सरकारी एजेंसियों की सक्रियता ने पशु चिकित्सा संस्थान में कार्यरत कार्मिकों को राहत दी है. बिजली कनेक्शन होने से पशु चिकित्सा संस्थानों में सेवाओं का विस्तार होगा. साथ ही कार्मिकों को गर्मी से भी निजात मिलेगी ऐसे में उम्मीद ये है कि कागजों में दिखाई गई सक्रियता का फील्ड में क्रियान्वयन भी जल्द से जल्द होगा.