16 दिसम्बर से राजस्थान में निकालेगी विकसित भारत संकल्प यात्रा, घर-घर पहुंचेगा केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ

डूंगरपुर: डूंगरपुर जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा 16 दिसम्बर से शुरू होगी. इधर जिला कलेक्टर एल एन मंत्री ने आज जिला परिषद सभागार में यात्रा की तैयारियों को लेकर अधिकारियों की बैठक ली. बैठक में कलेक्टर ने अधिकारियो के साथ यात्रा की तैयारियो को लेकर चर्चा की.

जिला परिषद सभागार में आयोजित बैठक में जिला कलेक्टर एल एन मंत्री, एडीएम हेमेन्द्र नागर, जिला परिषद सीईओ गीतेश्री मालवीय सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारी, उपखंड अधिकारी और पंचायत समिति अधिकारी मौजूद रहे. बैठक में एडीएम हेमेंद्र नागर ने यात्रा के ब्लॉकवार रूट, कैम्प शेड्यूल, विभागवार सहभागिता की जानकारी दी. उन्होंने बताया की डूंगरपुर जिले में 16 दिसम्बर से विकसित भारत संकल्प यात्रा की शुरुआत होगी.

10 ब्लॉक में 5 मोबाइल वैन के माध्यम से चलेगी यात्रा
विकसित भारत यात्रा संकल्प यात्रा के तहत जिले के 10 ब्लॉकों में विशेष रूप से डिजाइन की गई 5 मोबाइल वैन के माध्यम से केंद्र सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाया जाएगा. यह यात्रा सप्ताह में सातों दिन जारी रहेगी. शनिवार-रविवार को साप्ताहिक अवकाश के दिन भी कैंप आयोजित होंगे. इधर बैठक में कलेक्टर एल एन मंत्री अधिकारियो को यात्रा के माध्यम से अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति तक केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचाने के निर्देश दिए.

ऑन स्पॉट मिलेगा योजनाओं का लाभ
कलेक्टर एल एन मंत्री ने जिले में जल जीवन मिशन, नैनो यूरिया, मृदा स्वास्थ्य कार्ड, ड्रोन प्रदर्शन, प्राकृतिक खेती, सिकल सैल एनीमिया, आभा कार्ड, वनाधिकार पट्टे, उज्ज्वला, स्वामित्व योजना, उजाला योजना, स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना, दीनदयाल अंत्योदय योजना, पीएम-स्वनिधि योजना आदि की प्रगति को लेकर विभागवार जानकारी ली और योजनाओं से वंचित पात्र लोगों को चिह्नित करने और यात्रा के दौरान पीएम-स्वनिधि, हेल्थ कैंप, आयुष्मान कार्ड, आधार अपडेट, पीएम-उज्ज्वला योजना का ऑन स्पॉट लाभ दिलवाने के निर्देश दिए.