Karauli: विद्यालय भवन में अध्यापकों की कमी को लेकर ग्रामीणों ने किया विरोध प्रदर्शन, विद्यार्थियों की पढ़ाई भी हो रही बाधित

टोडाभीम (करौली): भले ही राज्य सरकार के द्वारा राजस्थान में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए राजस्थान में महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम विद्यालय खोलने की घोषणा तो कर दी है. लेकिन धरातल पर विद्यालय भवनों के अभाव के साथ-साथ गंदगी के चलते विद्यार्थियों को शिक्षण सहित अन्य कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है . 

उक्त मामले को लेकर टोडाभीम उपखंड क्षेत्र के गांव बालघाट में संचालित महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम विद्यालय में गंदगी का आलम पसरा हुआ है . वहीं विद्यालय के मुख्य द्वार सहित विद्यालय के कमरों में दरवाजे तक नहीं है . इसके साथ ही कई कमरे भी जर्जर अवस्था में हैं . विद्यालय भवन में एक ही कमरा सही है जिससे सभी विद्यार्थियों को एक ही कक्षा में बैठाकर पढ़ाना पड़ता है जिससे उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है . विद्यालय भवन में दरवाजे नहीं होने से आवारा जानवरों का आना जाना लगा रहता है . 

जिससे गंदगी का आलम पसरा रहता है . विद्यार्थियों के अभिभावकों और ग्रामीणों ने विरोध प्रदर्शन कर विद्यालय भवन सहित आसपास सफाई व्यवस्था दुरुस्त कराने सहित विद्यालय भवन के मुख्य द्वार के कमरों में दरवाजे लगाने तथा जर्जर कमरों की मरम्मत करने सहित शीघ्र अन्य कई समस्याओं के समाधान की मांग की है ग्रामीणों और अभिभावकों ने बताया कि अभी हाल ही में महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम विद्यालय जहां संचालित है वहां ना तो मुख्य द्वार पर कोई गेट लगा है और ना ही कमरों में गेट की व्यवस्था है इसके साथ ही गंदगी के आलम के चलते विद्यार्थियों को कई अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. 

ग्रामीणों और अभिभावकों के द्वारा उक्त मामले को लेकर कई बार संपर्क पोर्टल सहित लिखित रूप से भी अवगत करवा दिया गया है . लेकिन उसके बावजूद भी सरकार एवं विभाग द्वारा इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है . विरोध प्रदर्शन करते हुए ग्रामीणों ने शीघ्र विद्यालय भवन सहित अध्यापकों की व्यवस्था करवाए जाने की मांग की है .